State News (राज्य कृषि समाचार)

बड़वानी में सीसीआई के कपास खरीदी केंद्र का शुभारम्भ

Share

12 जनवरी 2024, बड़वानी: बड़वानी में सीसीआई के कपास खरीदी केंद्र का शुभारम्भ – कृषि उपज मंडी समिति बड़वानी के प्रांगण में बुधवार को प्रातः 10.30 बजे शुभ मुहूर्त में राज्यसभा सांसद श्री सुमेरसिंह सोलंकी ने  भारतीय कपास निगम (सी.सी.आई.) के कपास खरीदी केंद्र का शुभारम्भ किया।

इस मौके पर राज्य सभा सांसद श्री सोलंकी ने बताया कि बड़वानी क्षेत्र के किसानों की सबसे बड़ी समस्या यह थी कि उन्हें अपना कपास बेचने अंजड़ या फिर सेंधवा जाना पड़ता था अथवा  स्थानीय स्तर पर औने- पौने दाम पर कपास बेचना पड़ता था।। लेकिन अब जिला मुख्यालय पर सीसीआई का खरीदी केंद्र प्रारम्भ हो गया है। इससे किसानों को सुविधा हो जाएगी।  इस केंद्र को प्रारम्भ करने के लिए क्षेत्रीय लोक सभा सांसद श्री गजेंद्र पटेल और मैंने सीसीआई के उच्च स्तरीय अधिकारियों से पत्राचार कर आग्रह किया था कि यहाँ पर सीसीआई का कपास खरीदी केंद्र आरम्भ किया जाए। जिसे स्वीकार कर यह केंद्र शुरू किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पहले दिन कपास की आवक 500 क्वि रही। समर्थन मूल्य भाव 6920 रूपये प्रति क्विंटल के भाव से खरीदी की गई है। सीसीआई द्वारा सप्ताह में दो दिन गुरुवार, शुक्रवार को प्रातः 11.30 से दोपहर 2 बजे तक बड़वानी मंडी में समर्थन मूल्य पर कपास खरीदी की जायेगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements