State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर सफलता हेतु सटीक कार्य योजना महत्वपूर्ण

Share

22 अप्रैल 2023, जबलपुर: कृषि प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर सफलता हेतु सटीक कार्य योजना महत्वपूर्ण – जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रमोद कुमार मिश्रा की प्रेरणा से नाहेप और अधिष्ठाता छात्र कल्याण विभाग एवं कृषि महाविद्यालय जबलपुर के संयुक्त तत्वाधान में जेआरएफए एसआरएफए नेट और एआरएस परीक्षाओं में उत्कृष्टता के साथ सफलता कैसे प्राप्त करेंए ऐसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. धीरेन्द्र खरे के मुख्यआतिथ्य में स्वामी विवेकानंद हॉल में आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्यअतिथि की आंसदी से अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉण् धीरेन्द्र खरे ने कहा कि कृषि के छात्रों को जेआरएफएएसआरएफए नेट और एआरएस परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने लियेए उन्हें अपना लक्ष्य बनाकर समय प्रबंधनए विषयों पर सटीक जानकारी जुटाना सहित अन्य महत्वपूर्ण बातों का विशेष ध्यान देना होगा।

कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित एग्रोनॉमी वैज्ञानिकए वॉटर टैक्नॉलॉजी सेंटरए आईसीएआरए आईएआरआईए नई दिल्ली डॉ. बिपिन कुमार ने भी कृषि के छात्रों को जेआरएफएएसआरएफए नेट और एआरएस परीक्षाओं में उत्कृष्टता कैसे प्राप्त करेंए ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं को प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रथम सीढ़ी से अंतिम सीढ़ी तक कैसे मेहनत और लगन से प्राप्त कर सकते हैंए उन्होंने कहा कि किसी भी कॉम्पीटशन का मुख्य मटेरियल बुक मटेरियल होता है। डॉ. बिपिन ने कॉम्पीटशन एग्जाम की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने संबंधी अपने अनुभव छात्रों की बीच साझा किये। इस दौरान छात्रों ने अपनी जिज्ञासा दिखाते हुये डॉण् बिपिन से अपने प्रश्नों के उत्तर भी प्राप्त किये।

मुख्य आयोजक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अमित शर्मा ने स्वागत उद्बोधन एवं एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित करने के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुयेए महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्र उत्कृष्ठता कैसे प्राप्त करें और आगे बढ़े ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। डॉ. शर्मा ने बताया कि स्टूडेंट हेतु कृषि शिक्षाए शोधए विस्तार से जुड़े पूर्व छात्र छात्राओं का एग्री.कॉनक्लेव शीघ्र ही आयोजित किया जायेगा। कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि के रूप में संचालक शिक्षण डॉ. अभिषेक शुक्ला ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा किए अगर आप ठान लो तो किसी भी कॉम्पीटशन में अच्छे अंक अर्जित कर सकेंगे और सफलता के शिखर तक पहुंचेंगे। छात्र छात्राओं हेतु इस आयोजन के बेहतर व समसामियक निरूपित करते हुये आपने कहा कि कृषि में भविष्य निर्माण में दिशा मिलेगी। नाहेप प्रमुख डॉ. आरण्केण् नेमा ने विद्यार्थियों को ;शोधकार्यद्ध थीसिस पुरूस्कार के लिये कैसे अप्लाई करना है और जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में पीजी और पीएचडी के छात्र.छात्राएं राष्ट्रीय स्तर पर कौन कौन से अवार्ड अपनी मेहनत और लगन से प्राप्त कर सकते हैं। आपने पॉवर पॉइट प्रजेंटेशन के माध्यम से थीसिस अवार्ड प्राप्त करने के संबंध में बहुत ही महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन डॉ. अमित झा ने किया। इस अवसर पर अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. धीरेन्द्र खरेए अधिष्ठाता उद्यानिकी संकाय डॉ. एके. पांडे संचालक शिक्षण डॉ. अभिषेक शुक्ला अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय एजबलपुर डॉ. पी.बी.शर्मा अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अमित शर्मा नाहेप प्रमुख डॉ. आर.के. नेमा सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. शेखर सिंह बघेल मुख्य वक्ता डॉ. बिपिन कुमार सहित विभागाध्यक्ष वैज्ञानिक एवं छात्र.छात्राओं की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *