State News (राज्य कृषि समाचार)

रबी उपार्जन कार्य की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा

Share

18 मार्च 2023, इंदौर: रबी उपार्जन कार्य की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा – खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री उमाकान्त उमराव की अध्यक्षता में इंदौर संभाग में रबी उपार्जन कार्य की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। बैठक में श्री उमराव ने निर्देश दिये कि भण्डारण क्षमता अच्छी रखें,उपार्जन केंद्र पर्याप्त हों,बारदाने की कहीं भी कमी न हो,किसान को समय पर राशि का भुगतान किया जाए। समीक्षा बैठक में बताया गया कि इंदौर संभाग में रबी गेहूं के उपार्जन की अवधि 25 मार्च से 10 मई 2023 तक रहेगी। गेहूं का समर्थन मूल्‍य 2125 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। बताया गया कि इंदौर संभाग में रबी उपार्जन वर्ष 2022-23 में गेहूं का रकबा 1208391 हेक्‍टेयर था, वहीं 2023-24 में रकबा बढ़कर 1236115 हेक्‍टेयर हो गया है। सर्वाधिक वृद्धि खरगोन जिले में हुई है।

रबी उपार्जन कार्य की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा

बैठक में जानकारी दी गई कि इंदौर संभाग के पंजीकृत किसानों के सत्‍यापन में 74 प्रतिशत किसानों का सत्‍यापन किया जा चुका है। संभाग में कुल 88630 किसान पंजीकृत हैं, जिनमें से 66011 किसानों का सत्‍यापन किया जा चुका है। गेहूं के उपार्जन हेतु इंदौर संभाग में इस वर्ष कुल 408 उपार्जन केन्‍द्र बनाये गये हैं। गोदाम स्‍तरीय केन्‍द्रों की संख्‍या 197 है। संंभाग के सभी जिलों में बारदानों की पर्याप्‍त संख्‍या में उपलब्‍धता है।

बैठक में बताया गया कि रबी उपार्जन में किसानों की सुविधा के लिये कुछ नवीन प्रावधान प्रस्‍तावित किये गये हैं, जिसके तहत कृषक के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में राशि भुगतान में किसी प्रकार की तकनीकी समस्‍या होने अथवा कृषक के पास आधार नंबर न होने पर कृषक द्वारा पंजीयन में दिये गये बैंक खाते में भुगतान की कार्यवाही की जा सकेगी। कृषक द्वारा उपज विक्रय हेतु स्‍लाट बुकिंग उपार्जन के अंतिम 10 दिवस को छोड़कर की जा सकेगी एवं स्‍लाट की वैद्यता 7 कार्य दिवस होगी। स्‍लाट बुकिंग उन्‍हीं कृषकों की होगी जिनके बैंक खाते सत्‍यापित होंगे। बैठक में एमडी मार्कफ़ेड और आयुक्त सहकारिता श्री आलोक कुमार सिंह,एमडी नागरिक आपूर्ति निगम श्री तरुण पिथौड़े,संचालक खाद्य श्री दीपक सक्सेना, कलेक्टर इंदौर डॉ. इलैयाराजा टी,कलेक्टर धार श्री प्रियंक मिश्रा, कलेक्टर खंडवा श्री अनूप कुमार सिंह, कलेक्टर झाबुआ श्रीमती रजनी सिंह, कलेक्टर आलीराजपुर श्री राघवेंद्र सिंह सहित संभाग एवं ज़िले के विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

महत्वपूर्ण खबर: गेहूँ मंडी रेट (17 मार्च 2023 के अनुसार) 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *