State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान की राज्य स्तरीय स्टीयरिंग समिति की बैठक आयोजित

Share

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की

18 नवम्बर 2022, जयपुर । राजस्थान की राज्य स्तरीय स्टीयरिंग समिति की बैठक आयोजित  – मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में पुनरुत्थान राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की राज्य स्तरीय स्टीयरिंग समिति की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने राज्य में अभियान के तहत आधारभूत ढ़ाचे के निर्माण कार्यों, प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा विभिन्न पोर्टलों पर प्रगति की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने अभियान के तहत स्वीकृत कार्यों को जल्दी से जल्दी पूरा करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों को स्थानीय स्तर पर प्राप्त करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के शासकीय क्षमता संवर्धन के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने प्रशिक्षण मॉड्यूल और सामग्री सहित क्षमता निर्माण के सभी क्रियाकलापों को समयबद्धता के साथ पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि  पंचायतों को मजबूत करने से सामाजिक न्याय और समुदाय के आर्थिक विकास के साथ-साथ समानता और समावेशन को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा पंचायती राज संस्थाओं द्वारा ई-गवर्नेंस के अधिक उपयोग से बेहतर सेवा वितरण और पारदर्शिता हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अभय कुमार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा के अतिरिक्त संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

महत्वपूर्ण खबर: शहरी परिवर्तन की एक सशक्त मिसाल ‘कोटा मॉडल’ : मुख्यमंत्री गहलोत

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *