State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण का नया युग प्रारंभ हो रहा है: श्री चौहान

Share

26 जुलाई 2023, भोपाल: मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण का नया युग प्रारंभ हो रहा है: श्री चौहान – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को प्रदेश का महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि लाड़ली बहना योजना को प्रतिमाह राशि प्रदान करने की नहीं बल्कि उनके सम्मान की योजना है। इससे बहनों के जीवन में बदलाव आ रहा है। महिला सशक्तिकरण का नया युग प्रारंभ हो रहा है। बहनों के हित में सरकार द्वारा अनेक योजनाएँ संचालित हो रही हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की। आज प्रदेश में 45 लाख लाड़ली लक्ष्मी बन चुकी हैं। बेटी के शादी के लिए कन्या विवाह योजना शुरू की।

श्री चौहान ने कहा कि पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया, जिससे पंचायतों व नगरों में महिलाएँ सरकार चला रही हैं। इतना ही नहीं मकान-दुकान और जमीन खरीदने पर रजिस्ट्री के स्टाम्प शुल्क में बहनों के लिए 2 प्रतिशत की छूट दी गई है। मैंने नर्मदा जयंती के दिन नर्मदापुरम में लाड़ली बहना योजना की घोषणा की थी। अब बहनों के खाते में हर महीने एक हजार रूपये आ रहे हैं। इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 3 हजार रुपये तक किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान सिवनी-मालवा बानापुरा के कृषि उपज मंडी प्रांगण में लाड़ली बहना सम्मेलन और विकास पर्व कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उन्होंने 262 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों की सम्मान निधि अब 10 हजार से बढ़कर 12 हजार कर दी गई है। पूर्व में केंद्र से 6 हजार और प्रदेश सरकार से 4 हजार रूपये मिलाए जाते थे, जिसे बढ़ाकर प्रदेश में अब 6 हजार और कर दिया गया है। अब किसान सम्मान निधि के कुल 12 हजार रूपये किसानों के खाते में पहुँचेंगे।

21-23 वर्ष की बहनों के भी भरे जा रहे लाड़ला बहना योजना के फार्म

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में अब 21 से 23 वर्ष की बहनों के फार्म भी भरे जा रहे हैं और जिन बहनों के परिवार में ट्रैक्टर अथवा 5 एकड़ से कम जमीन है, उनको भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। हर बहन की आमदनी कम से कम एक लाख रुपये वार्षिक हो, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं के स्व-सहायता समूहों को टोल टैक्स संग्रहण कार्य से जोड़ा जा रहा है। बहनें लखपति बनेंगी, बहनें और सशक्त होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों पर बुरी नजर डालने वाले, दुराचार करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा उन्हें कठोरतम दण्ड दिया जाएगा। शराब की दुकानों के पास के अहाते बंद कर दिए गए हैं। महिलाओं के सम्मान में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने उपस्थित जन-समुदाय का आभार व्यक्त किया। विधायक श्री प्रेमशंकर वर्मा ने सिवनी मालवा क्षेत्र में गत चार वर्षों में लगभग 400 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवने और 262 करोड़ रूपये के विकास कार्यों की सौगात के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना। विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा और श्री विजयपाल सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष श्री रितेश जैन, श्री दर्शन सिंह चौधरी, श्रीमती माया नारोलिया, श्री माधवदास अग्रवाल और अन्य नागरिक उपस्थित थे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements