State News (राज्य कृषि समाचार)Agriculture Machinery (एग्रीकल्चर मशीन)

बुदनी कृषि मशीनरी प्रशिक्षण संस्थान ने 2024 के लिए ट्रेनिंग कैलेंडर की घोषणा की

Share

12 अप्रैल 2024, बुदनी: बुदनी कृषि मशीनरी प्रशिक्षण संस्थान ने 2024 के लिए ट्रेनिंग कैलेंडर की घोषणा की – कृषि पद्धतियों को बढ़ाने और कुशल मशीनीकरण को बढ़ावा देने के प्रयास में, बुदनी (म.प्र.) में केंद्रीय फार्म मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। कृषि मंत्रालय, कृषि और किसान कल्याण विभाग, मशीनीकरण और प्रौद्योगिकी प्रभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत, यह प्रतिष्ठित संगठन 1955 में अपनी स्थापना के बाद से कृषि मशीनरी का प्रशिक्षण देने और वैज्ञानिक परीक्षण करने में सबसे आगे रहा है।

इसके अलावा, संस्थान ने डीजीसीए द्वारा अनुमोदित रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन की स्थापना करके अपनी सेवाओं का विस्तार किया है। रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन जल्द ही काम शुरू करने के लिए तैयार है, जो संस्थान की पेशकशों को आगे  बढ़ाएगा ।

अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों तक पहुंच की सुविधा के लिए, केंद्रीय फार्म मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान ने वर्ष 2024-25 के लिए प्रशिक्षण कैलेंडर जारी किया है। प्रशिक्षण कैलेंडर उपलब्ध विभिन्न प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों पर व्यापक जानकारी देता  है, जिससे भावी किसानों और हितधारकों को संस्थान द्वारा दी गई विशेषज्ञता और ज्ञान से लाभ उठाने में मदद मिलती है। कैलेंडरों तक निम्नलिखित लिंक के माध्यम से पहुंचा जा सकता है:

[हिंदी प्रशिक्षण कैलेंडर](https://fmttibudni.gov.in/files/Training_Calender_2024-25_hindi_.pdf)

[अंग्रेजी प्रशिक्षण कैलेंडर](https://fmttibudni.gov.in/files/Training_Calender_2024-25_English.pdf)

 केंद्रीय फार्म मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान के संबंध में अतिरिक्त जानकारी और विवरण के लिए, इच्छुक व्यक्ति संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट [https://fmttibudni.gov.in/index.php/en/] पर जा सकते हैं। संस्थान से प्रशिक्षण संबंधी पूछताछ के लिए निम्नलिखित संपर्क नंबर: 9926401609 पर श्री जी.आर. अम्बालकर, कृषि अभियंता से संपर्क किया जा सकता  है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements