State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर संभाग आयुक्त द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक आयोजित

Share

16 अप्रैल 2024, इंदौर: इंदौर संभाग आयुक्त द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक आयोजित – संभाग आयुक्त इंदौर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई, जिसमें पेयजल की स्थिति, गेंहू उपार्जन की स्थिति, नलकूप खनन एवं सुरक्षा संबंधी उपाय, आर०बी०सी० 6 (4) के बारे में चर्चा की गई।

उक्त बैठक में  झाबुआ कलेक्टर नेहा मीना द्वारा संभागायुक्त को अवगत कराया गया कि खुले ट्यूबवेल को  ढंकने के लिए आदेश जारी किया जा चुका है, जिसमें कैपिंग के लिए स्टैंडर्ड स्ट्रक्चर का डिजाइन सहायक यंत्री और उप यंत्री के माध्यम से तैयार किया जा चुका है।  इसी के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में खुले बोरवेल के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया प्रारम्भ की जा चुकी है जो सम्पूर्ण  जिले  में कार्यान्वित की जाएगी।  गेहूं उपार्जन के सम्बन्ध  में बताया कि अब तक जिले में लगभग 9700 मैट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया गया है, एफसीआई के प्रतिनिधियों द्वारा एक्टिव खरीदी केन्द्रों पर निरीक्षण किया गया, 3% काले दाने से प्रभावित  गेहूं  की शिकायत प्राप्त हुई आर.बी.सी 6(4) का एक केस बना जिसका प्रकरण पूर्ण कर लिया गया, 98% स्वीकृति पत्रक पूर्ण किए जा चुके हो। पेयजल के स्तर पर जिले  में राइजर पाइप्स की उपलब्धता के बारे  में  जानकारी देकर बताया गया कि पिछले वर्षों में पेयजल समस्या से ग्रसित ग्रामों में व्यवस्था की जा रही है एवं पेयजल प्रकोष्ठ के तहत आने वाली  शिकायतों  का त्वरित निराकरण किया जा रहा है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पश्चात कलेक्टर ने अधीनस्थों को निर्देशित किया कि बोरवेल कैपिंग का कार्य समय अनुसार पूरा कर लें एवं पेयजल समस्या की  शिकायतों का निराकरण जल्द से जल्द  करें । उपार्जन के स्वीकृति पत्रकों को पूर्ण  करें , जिससे किसानों को भुगतान समय पर हो सके। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री एस.एस. मुजाल्दा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेन्द्र सिंह चौहान, संयुक्त कलेक्टर श्री अक्षय सिंह मरकाम, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री जितेन्द्र सिंह मावी, समस्त सीएमओ , अन्य अधिकारी व कर्मचारी  उपस्थित थे।

Share
Advertisements