State News (राज्य कृषि समाचार)

वैज्ञानिक – कृषक – छात्रा सम्मेलन आयोजित

Share

09 सितम्बर 2023, बड़वानी: वैज्ञानिक – कृषक – छात्रा सम्मेलन आयोजित – कृषि विज्ञान केन्द्र बड़वानी के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. एस.के बड़ोदिया के मार्गदर्शन में विगत दिनों वैज्ञानिक-कृषक-छात्रा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

डॉ. बड़ोदिया ने जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीण उद्यमिता विकास जागरूकता योजनान्तर्गत (रेडी) कृषि महाविद्यालय खंडवा की बी.एस.सी. (कृषि) के अंतिम वर्ष की छात्राएं छः माह के कृषि के अनुभव हेतु केन्द्र पर आई हैं । इन छात्राओं को पाठ्यक्रमानुसार छः माह के लिये केन्द्र पर कृषि की उन्नत तकनीकों के अध्ययन हेतु भेजा गया है । इस दौरान यह खेती के उन्नत तकनीक को वैज्ञानिकों एवं कृषकों के मार्गदर्शन में सीखेंगी। इस हेतु प्रत्येक छात्रा को ग्राम पिपलाज एवं लोनसरा से एक-एक कृषक आवंटित किया गया । जिनसे वे सम्पर्क स्थापित कर खरीफ एवं रबी में कृषक प्रक्षेत्र पर लगी जिले की प्रमुख कृषि/उद्यानिकी फसलों, पशुपालन , मत्स्य पालन आदि की सम्पूर्ण जानकारी हासिल करेंगी । साथ ही नवीन वैज्ञानिक तकनीकी का कृषक प्रक्षेत्र पर प्रयोग व जैविक/प्राकृतिक खेती की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी ।

इसके अलावा वे जिले के कृषि से संबंधित सभी विभागों का भ्रमण कर योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगी । अंतिम माह में छात्राओं को औद्योगिक शिक्षा हेतु कृषि से संबंधित उद्योग से संलग्न कर प्रायोगिक शिक्षा उपलब्ध कराई जावेगी । इस कार्यक्रम में छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements