राज्य कृषि समाचार (State News)

फली सम्मेलन के द्वितीय चरण का पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

Share

कृषि में भविष्य में बेहतर संभावनाएं : विद्यार्थी कृषि क्षेत्र में आएं – अशोक जैन

27 अप्रैल 2024, जलगांव: फली सम्मेलन के द्वितीय चरण का पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न – ‘कृषि में भविष्य है, आप जैसे छात्रों में स्कूली जीवन में कृषि के प्रति प्रेम पैदा करने के लिए, छात्रों को इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, पिछले दस वर्षों से जैन हिल्स में फली का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। फली (फ्यूचर एग्रीकल्चर लीडर्स ऑफ़ इंडिया- Future Agriculture Leaders of India) के दूसरे चरण के विजेताओं के पुरस्कार वितरण समारोह में जैन इरिगेशन के अध्यक्ष श्री अशोक जैन ने विद्यार्थियों से , इससे प्रेरणा लेकर कृषि क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की अपील की। कार्यक्रम में व्यवसाय योजना प्रस्तुति, शैवाल प्रदूषण बाधा के इनोवेटिव इनोवेशन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।फली के 10वें सम्मेलन का समापन तीसरा चरण 28 और 29 अप्रैल को होगा।

इस अवसर पर फली की उपाध्यक्ष नैंसी बैरी, जैन इरिगेशन के निदेशक डॉ. एच.पी. सिंह, जैन फार्म फ्रेश फूड्स लि के निदेशक अथांग जैन, यूपीएल के योगेश धांडे, गणेश निकम, स्टार एग्री के सूरज पानपट्टे, निकिता शेलके, नीलम मोतियानी, आदि  उपस्थित थे।

कार्यक्रम में एक छात्र द्वारा जैन इरीगेशन कंपनी की स्थापना के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए श्री अशोक जैन ने कहा, ‘आपको ऐसा काम करना चाहिए कि आप पांच या सात लोगों को ही नहीं, बल्कि हजारों लोगों को खाना खिला सकें .’ कुछ व्यवसाय जो चींटियों और कीड़ों को खिला सकते हैं..यह सलाह मेरे पिता को उनकी माँ से मिली। यह एक किसान के बेटे द्वारा शुरू की गई कंपनी है।तीन पीढ़ियों की जमा की गई 7 हजार रुपये की पूंजी से शुरू हुई कंपनी का आज टर्नओवर 7.5 हजार करोड़ रुपये है और कंपनी में 11 हजार लोग काम कर रहे हैं। जैन इरिगेशन दुनिया भर में मुख्य रूप से कृषि और किसानों के लिए काम कर रही है।

जैन फार्म फ्रेश फूड्स लि  के निदेशक श्री अथांग जैन ने फली की भविष्य की रूपरेखा  पर चर्चा की । इस अवसर पर जैन इरिगेशन के अध्यक्ष श्री अशोक जैन ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात राज्यों के कंपनी के छात्रों के साथ प्रश्नोत्तरी सत्र भी किया ।  फली की उपाध्यक्ष नैन्सी बैरी ने भी दर्शकों से बात की। कार्यक्रम का संचालन श्री हर्ष नौटियाल ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन रोहिणी घाडगे ने किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements