राज्य कृषि समाचार (State News)

मल्टीप्लेक्स का विक्रेता सम्मेलन सम्पन्न

Share

06 मई 2024, इंदौर: मल्टीप्लेक्स का विक्रेता सम्मेलन सम्पन्न – मल्टीप्लेक्स ग्रुप ऑफ़ कम्पनीज द्वारा गत दिनों इंदौर में विक्रेता सम्मेलन आयोजित किया गया , जिसमें कम्पनी के एमडी श्री महेश शेट्टी ,चीफ मार्केटिंग मैनेजर श्री नागेंद्र शुक्ला, स्टेट मैनेजर श्री सुनील पांडे एवं कम्पनी के अन्य अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में डीलर / विक्रेता उपस्थित थे। इस अवसर पर कम्पनी द्वारा विभिन्न श्रेणियों में सर्वाधिक बिक्री करने वाले विक्रेताओं को सम्मानित भी किया गया।

श्री शेट्टी ने  विकसित भारत  के लिए नए ज़माने के उर्वरकों को प्रोत्साहित करने पर ज़ोर देते हुए कहा कि इससे सरकारी सब्सिडी बचेगी, जो इम्पोर्ट के कारण विदेशों में जा रही है। आपने कहा कि ई ड्रोन से छिड़काव करने पर 30 % रसायन की बचत होती है और पानी भी कम लगता है। इससे फसल पर समान छिड़काव होता है और पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलती है। उत्तर प्रदेश में 15 हज़ार एकड़ में ड्रोन से किए गए छिड़काव के अच्छे नतीजे मिले हैं। नए उत्पादों पर एमडी ने कहा कि कम्पनी द्वारा ट्रैक्टर निर्माण अभी प्रक्रिया में है ,जबकि ड्रोन दीदियों एवं  बड़े उर्वरक डीलरों के लिए ऑटोमेटिक ट्रॉली व्हीकल और बहुउद्देशीय जेसीबी मशीन भी लाए हैं , जो बहुत मददगार साबित होगी। आपने कम्पनी के नए उत्पाद प्रणाम सीए पर भी प्रकाश डाला, जो कैल्शियम नाइट्रेट का विकल्प है और जो पूर्ण रूप से जैविक पदार्थ से बना खाद है। आपने किसानों के हित में कम लागत वाली खेती को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया , ताकि विकसित भारत में किसानों की आय दोगुनी हो सके।  

श्री शुक्ला ने ग्रीन फर्टिलाइजर की जानकारी देते हुए बताया कि रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से जहाँ ज़मीन कठोर हो रही है , वहीं खेती की लागत भी बढ़ रही है। ज़हरीले रसायनों से ज़मीन के अलावा मानव का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में ग्रीन फर्टिलाइजर को अपनाना समय की ज़रूरत है।  यह रासायनिक खादों का बेहतर विकल्प  भी है। इसके पूर्व श्री विजय चौधरी ने दृश्य -श्रव्य माध्यम से कम्पनी एवं उत्पादों की विस्तार से जानकारी दी। इस सम्मेलन में कम्पनी द्वारा विभिन्न श्रेणियों में सर्वाधिक बिक्री करने वाले विक्रेताओं को सम्मानित भी किया गया। आरम्भ में अतिथियों का स्वागत श्री ओमप्रकाश बारपेटे ने किया। आभार श्री सुनील पांडे ने माना।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements