State News (राज्य कृषि समाचार)

एफएक्यू मापदंड का ही गेहूं उपार्जित किया जायेगा

Share

06 मार्च 2024, सतना: एफएक्यू मापदंड का ही गेहूं उपार्जित किया जायेगा – भारत सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन करने के संबंध में राज्य शासन को निर्देश दिये गये हैं कि एफएक्यू मापदंड के अनुसार ही खरीदी की जाये। जारी निर्देशों में कहा गया है कि विगत वर्षों की भांति नॉन-एफएक्यू गेहूं उपार्जन की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिये।

इसके दृष्टिगत उपार्जन केंद्रों में  उपार्जित  होने वाले स्कंध की साफ-सफाई के लिये बड़ा छन्ना, बड़ा पंखा तथा क्लीनिंग एवं ग्रेडिंग मशीन की व्यवस्था उपार्जन कार्य शुरु होने के पूर्व पूरी कर ली जाये। साफ-सफाई के लिये उपकरणों की व्यवस्था किराये पर ली जा सकती है। इन उपकरणों के फोटोग्राफ्स भारत सरकार के पोर्टल पर भी अपलोड करने होंगे।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा समस्त कलेक्टरों को कहा गया है कि स्कंध की साफ-सफाई पर होने वाला व्यय कृषक से लिया जाएगा, इसका निर्धारण जिला उपार्जन समिति द्वारा किया जायेगा। कृषक यदि चाहें तो मैकेनाइज्ड उपकरण से गेहूं की सफाई स्वयं कर सकते हैं। इस दशा में किसानों को किसी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उपायुक्त सहकारिता, जिला प्रबंधक स्टेट सिविल सप्लाईज कॉर्पोरेशन एवं जिला प्रबंधक वेयरहाउसिंग को सरकार द्वारा उपार्जन के संबंध में  एफएक्यू  मापदंड अनुसार गेहूं का उपार्जन करने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements