State News (राज्य कृषि समाचार)

क्लीनर कम ग्रेडर में केपीएमसी की मशीनों की भरपूर मांग

Share

16 अगस्त 2023, इंदौर: क्लीनर कम ग्रेडर में केपीएमसी की मशीनों की भरपूर मांग – कृषि अभियान्त्रिकी विभाग द्वारा निकाली गई लॉटरी में किसानों की ओर  से क्लीनर कम ग्रेडर में केपीएमसी की मशीनों की भरपूर मांग देखने को मिल रही है। कृषकों द्वारा सभी कंपनियों की मशीनें देखने के बाद, केपीएमसी की मशीनों को पसंद किया जाना इसमें उपलब्ध सुविधा और गुणवत्ता का परिचायक है।

केपीएमसी के सीईओ श्री रोहित सोमानी ने इस मशीन की विशेषताएं बताते हुए कहा  कि केपीएमसी की  मशीनें 600 किलो  प्रति घण्टे से लेकर 5000 किलो प्रति घण्टे की क्षमता में उपलब्ध है। यह मशीनें CNC ( कंप्यूटराइज्ड न्यूमेरिकल कंट्रोल ), लेज़र कट के साथ पाउडर कोटिंग होने से यह 10 – 20 साल तक उपयोग में ली जा सकती है।  सिंगल फेज, पीटीओ शॉफ्ट के साथ मशीन में व्हील भी लगे हुए  हैं, साथ ही यह मशीन पोर्टेबल होने से इसे ट्रैक्टर से कहीं भी ले जाया जा सकता है। इस बहु उपयोगी मशीन से सभी अनाजों की क्लीनिंग, ग्रेडिंग के साथ बीज भी तैयार किया जा सकता है। इस मशीन की लागत एक -दो सीजन में ही निकल आती है। इसके अलावा इसे अन्य किसानों को किराए से देकर अतिरिक्त कमाई भी की जा सकती है। कम्पनी का प्लांट इंदौर में ही होने से किसानों को बेहतर सेवाएं त्वरित मिलती है। अधिक जानकारी के लिये मोबाईल नंबर  7489905118 संपर्क करें।

उल्लेखनीय है कि कृषि अभियान्त्रिकी संचालनालय , मध्यप्रदेश, भोपाल द्वारा 40% से 50% अनुदान पर क्लीनर कम ग्रेडर के लिए लक्ष्य जारी किए गए थे , जिसमें  2500 से अधिक किसानों ने 5000/- रुपये के पंजीयन शुल्क  ( डीडी ) के साथ आवेदन किया था। कृषि अभियान्त्रिकी विभाग द्वारा निकाली गई लॉटरी में  किसानों द्वारा सभी कंपनियों की मशीने देखने के बाद, केपीएमसी की पसंद को प्राथमिकता दी। स्मरण रहे कि  हाल ही में कृषि अभियांत्रिकी  विभाग द्वारा दाल मिल, आयल मिल, राइस मिल और मिलेट मिल के लिए भी  50% से 60% की सब्सिडी पर किसानों के आवेदन  पोर्टल पर 5000/- के डीडी के साथ ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं , जिसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त है। आज ही विभागीय  पोर्टल https://farmer.mpdage.org  पर आवेदन करें।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

मध्य प्रदेश में कृषि यंत्रों पर किसानों को 3453 लाख का अनुदान मिलेगा

Share
Advertisements