State News (राज्य कृषि समाचार)Crop Cultivation (फसल की खेती)

पूसा अरहर 16 अरहर क़िस्म की बढ़ती मांग, कहाँ मिलेगा बीज

Share

10 अप्रैल 2024, भोपाल: पूसा अरहर 16 अरहर क़िस्म की बढ़ती मांग, कहाँ मिलेगा बीज – पूसा अरहर 16 अरहर / तूर की किस्म किसानों  के बीच बड़ी लोकप्रिय हो रही है। लोकप्रिय होने का प्रमुख  कारण है, कम अवधि मेंअच्छी उपज। इसकी बुआई जून के प्रथम सप्ताह से जुलाई के प्रथम सप्ताह तक की जा सकती है और ये  120 दिन में पक के तैयार हो जाती है। कम समय में तैयार होने वाली अरहर की किस्म पूसा अरहर 16 की खेती ज़ायद और बारिश के मौसम में भी की जा सकती है। यह अरहर की किस्म भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) नई दिल्ली द्वारा विकसित की गई है।

चूंकि यह अर्ध-बौनी क़िस्म  है, इसलिए अरहर के विभिन्न कीटों को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक का प्रयोग आसान और कुशल है। इसके अलावा यंत्रीकृत कटाई भी की जा सकती है क्योंकि पौधे का प्रकार अर्ध-खड़ा और समकालिक परिपक्वता के साथ अर्ध-बौना होता है। इस किस्म की दाल की गुणवत्ता भी अच्छी है।

यह किस्म कम ऊंचाई वाली (95 सेमी से 120 सेमी तक लंबी), अधिक उपज देने वाली हैं, जिसका पौधा सीधा खड़ा होने वाला मजबूत किस्म का होता है। अगर इसकी बुआई 30 सेमी की दूरी रखकर और एक पौधे से दूसरे पौधे के मध्य 10 सेमी का अंतर रखकर की जाए तो एक हेक्टेयर भूमि में इस किस्म की अरहर के 3 लाख तीस हजार पौधों की सघन आबादी हो सकती है। मानसून की शुरुआत से लेकर जुलाई के दूसरे सप्ताह तक इसकी बुवाई की जा सकती है।

कहाँ मिलेगा पूसा अरहर 16 का बीज

पूसा अरहर 16 किस्म भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) द्वारा विकसित की गई है, जिसे पूसा संस्थान भी कहा जाता है, आप इस किस्म को केवल IARI (पूसा) संस्थान से ही खरीद सकते हैं।

कृषक जगत नेपूसा के  बीज विक्रय काउंटर पर ज़िम्मेदार  कर्मचारियों से बात की, उन्होंने कहा, “सभी पूसा बीज नई दिल्ली में पूसा संस्थान में स्थित बीज काउंटर के माध्यम से खरीदे जा सकते हैं। परंतु वर्ष 2024 के लिए पूसा अरहर 16 का बीज बिक चुके हैं। 28 फरवरी 2024 को ही बीज की सारी मात्रा बिक गई। इसे पूसा कृषि विज्ञान मेला 2024 में बेचा जाना था, लेकिन चूंकि पंजाब और हरियाणा में चल रहे किसान विरोध के कारण किसान मेला स्थगित कर दिया गया था, पड़ोसी राज्य के किसान काउंटर पर बीज खरीदने आए और सारे बीज बिक गए।”

नकली पूसा अरहर 16 बीज से सावधान रहें

चूँकि बीज केवल पूसा संस्थान द्वारा बेचा जाता है, इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि पूसा अरहर 16 के बहाने किसी भी ऑनलाइन स्रोत या कंपनी से बीज न खरीदें। संस्थान के अनुसार, बीज अब 2025 में उपलब्ध होगा।

पूसा संस्थान  से ऑनलाइन बीज खरीदने पर बीज काउंटर आपको कूरियर के माध्यम से भी बीज भेज सकता है। वेबसाइट http://pusabeej.iari.res.in/ है और फोन नंबर 011-25842686, 011-25845162 है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements