State News (राज्य कृषि समाचार)

उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री वितरित किये जाने के दिए निर्देश

Share

02 मार्च 2024, भोपाल: उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री वितरित किये जाने के दिए निर्देश – मध्यप्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने शुक्रवार को विभाग से संबंधित जिला खाद्य अधिकारी, नागरिक आपूर्ति निगम अधिकारी, म.प्र.वेयर हाउसिंग लॉजि.कार्पो. और नापतौल विभाग के समस्त अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान मंत्री ने निर्देश दिये कि सभी पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची, प्राथमिकता से जारी करायें एवं शासकीय उचित मूल्य दुकानों से गुणवत्तापूर्ण राशन सामग्री पात्र हितग्राहियों को समय सीमा में वितरित भी करायें। उचित मूल्य दुकानों की नियमित जांच करायें एवं अनियमिता पाई जाने पर प्रकरण पंजीबद्ध करायें।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि जिन उचित मूल्य दुकानों को किसी अन्य दुकान में संलग्नीकरण किया गया है, ऐसे उचित मूल्य दुकानों को समय सीमा में नवीन पात्र संस्थाओं को आवंटित करायें। उन्होंने कहा कि दुकानों तक समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण राशन सामग्री मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना में परिवहनकर्ताओं के माध्यम से पहुंचायें। मंत्री श्री राजपूत ने वेयर हाउस कार्पोरेशन के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गोदामों पर खरीदी के दौरान ग्रेडर मशीनें लगाई जाये, वेयर हाउस संचालकों उपार्जन केंद्र खोलने के लिये प्रेरित करे। इससे अच्छी गुणवत्ता के गेहूं की खरीदी की जा सके। आगामी उपार्जन कार्य की समीक्षा भी की।

किसानों को न हो कोई भी असुविधा, पर्याप्त बारदानों की उपलब्धता की जायें सुनिश्चित

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि जिले में पर्याप्त बारदानों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। जिससे किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि पंजीयन कार्य में प्रगति लायें एवं किसानों को पंजीयन कराने में कोई समस्या न हो ऐसा प्रयास अधिकारियों द्वारा किया जाये।

बैठक में प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय, क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम पवन आरमोती, क्षेत्रीय प्रबंधक म.प्र.हाउसिंग यू.एस.मोरे, नापतौल निरीक्षक एवं समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी जिला सागर एवं शाखा प्रबंधक वेयर हाउसिंग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements