State News (राज्य कृषि समाचार)

शाजापुर जिले में समर्थन मूल्य पर किये जा रहे गेहूं उपार्जन की समीक्षा

Share

28 मार्च 2024, शाजापुर: शाजापुर जिले में समर्थन मूल्य पर किये जा रहे गेहूं उपार्जन की समीक्षा – रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर किये जा रहे गेहूं उपार्जन की समीक्षा कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री बीएस सोलंकी एवं प्रभारी आपूर्ति अधिकारी श्री देवेन्द्र शर्मा भी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर श्रीमती अर्चना कुमारी, शाजापुर सुश्री मनीषा वास्कले, सीईओ सीसीबी श्री विशेष श्रीवास्तव, डीआरसीएस श्री ओपी गुप्ता सहित खरीदी से जुड़े अधिकारीगण  शामिल हुए ।

कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने  दायित्वों  का निर्वहन ठीक से करें। खरीदी केन्द्रों पर प्रात: 8.00 बजे से खरीदी शुरू हो। खरीदी केन्द्रों पर तौल-कांटों की कमी नहीं आने दें। सभी तौल-कांटों का नापतौल निरीक्षक परीक्षण करें। बारदानों की छपाई का कार्य स्वच्छ और व्यवस्थित करें। तौल के बाद बारदानों की सिलाई के दौरान व्यवस्थित टेगिंग  कराएं । टेग पर किसान का कोड भी दर्ज करें। नॉन एफएक्यू गेहूं की खरीदी किसी भी स्थिति में न हो। किसानों द्वारा लाए गए गेहूं का परीक्षण सर्वेयर करें। कचरा आदि होने पर उसे छनवाएं। जिन केन्द्रों पर ज्यादा भीड़ हो रही है वहां तौलकांटे बढ़ाकर खरीदी सुनिश्चित कराएं।

सीईओ जनपद पंचायत एवं एनआरएलएम के अधिकारी सुनिश्चित करें कि ग्रामीण आजीविका मिशन के महिला स्व सहायता समूहों के माध्यम से की जा रही खरीदी में पुरुष शामिल न हो, खरीदी का कार्य महिलाएं ही करें। इसके लिए प्रतिदिन स्व सहायता समूह के अध्यक्ष से अनुविभागीय अधिकारी चर्चा कर फीडबैक प्राप्त करते रहें। किसानों से जिस दिन गेहूं खरीदा गया हो, उसी दिन उसका बिल बनना चाहिये। सर्वेयर नॉन एफएक्यू की जाँच के लिए निर्धारित मात्रा में ही किसानों का गेहूं लें।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements