State News (राज्य कृषि समाचार)

श्योपुर की अग्नि दुर्घटना में फसल क्षति का आकलन करने के निर्देश

Share

02 अप्रैल 2024, श्योपुर: श्योपुर की अग्नि दुर्घटना में फसल क्षति का आकलन करने के निर्देश – श्योपुर तहसील अंतर्गत ग्राम सोईकला एवं गोपालपुरा में गेहूं की  खड़ी  फसल में आग लगने की जानकारी पर मौके पर पहुंचे कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जांगिड द्वारा घटना स्थल का जायजा लेते हुए आग पर काबू पाये जाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। इसके साथ ही उन्होने अग्नि दुर्घटना में फसल क्षति का आकलन करने के लिए राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों के दल का गठन करने के निर्देश दिये। अग्नि दुर्घटना में प्रभावित किसानों को आरबीसी 6-4 के तहत मुआवजा प्रदान किया जायेगा। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अतेन्द्र सिंह गुर्जर, एसडीएम श्री मनोज गढवाल, सीईओ जनपद श्री एसएस भटनागर, तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल, पुलिस अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जागिड के निर्देश पर तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल के नेतृत्व में राजस्व दल का गठन किया गया है, जो फसल क्षति का आकलन कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। नगरपालिका परिषद श्योपुर की फायर ब्रिगेड तथा स्थानीय  संसाधनों  एवं सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया है।

फसल क्षति आकलन के लिए सर्वे कार्य शुरू-  मौके पर पहुंचे कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जांगिड द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल के नेतृत्व में राजस्व निरीक्षक तथा 06 पटवारियों का दल गठित किया गया है। मौके पर मौजूद तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल ने बताया कि राजस्व टीम द्वारा सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया है तथा अगले 24 घंटे में फसल नुकसान का आकलन कर सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि सोई एवं गोपालपुरा में लगभग 300 बीघा गेहूं की फसल के नुकसान का अनुमान है। इसमें से कुछ फसल कट भी चुकी थी, सर्वे कार्य किया जा रहा है, सर्वे के उपरांत प्रभावित किसानों को मुआवजा राशि प्रदान की जायेगी।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements