राज्य कृषि समाचार (State News)

बोरवेल खुले पाये जाने पर मालिक के विरूद्ध होगी एफआईआर दर्ज

Share

 इंदौर जिले में 390 बोरवेल बंद करवाए गए

27 अप्रैल 2024, इंदौर: बोरवेल खुले पाये जाने पर मालिक के विरूद्ध होगी एफआईआर दर्ज – इंदौर जिले में अनुपयोगी सूखे बोरवेल को बंद करवाने के लिए कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देशन में प्रभावी कार्यवाही की गई है। जिले में पिछले दिनों एक अभियान चलाकर 390 बोरवेल बंद  करवाए गए हैं । चेतावनी दी गई है कि अगर कहीं बोरवेल खुले  पाए जाएंगे  तो संबंधित मालिक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जायेगी।

उल्लेखनीय है कि रीवा जिले में पिछले दिनों अनुपयोगी बोरवेल में मासूम बच्चे के गिरने की हुई घटना को दृष्टिगत रखते  हुए कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देश पर अनुपयोगी बोरिंग को बंद करवाए जाने का अभियान शुरू किया गया। अभियान के तहत इंदौर जिले में अब तक अनुपयोगी 390 बोरवेल  बंद करवाए गए  हैं ।  जिला पंचायत इंदौर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन ने बताया कि जनपद  पंचायतों को क्षेत्र में सूखे बोरवेल की पहचान कर उन्हें विभिन्न  उपायों  से सुरक्षित कवर करने के लिए निर्देशित किया गया था। इन्दौर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत सहायक अभियंता एवं  उप यंत्रियों  के दल द्वारा गत 18 अप्रैल से 24 अप्रैल तक ग्रामीण  क्षेत्रों में निरीक्षण किया गया। 390 सूखे बोरवेल खुले पाए गए । इन सभी बोरवेल को बंद करवाने की कार्यवाही की गई।

श्री जैन ने बताया कि जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अब खुले बोरवेल को सुरक्षित करने संबंधी प्रमाण पत्र सभी ग्राम  पंचायतों  से प्राप्त करें। उनसे लिखित में लेवें  की उनकी ग्राम पंचायत में अब कोई भी सूखा बोरवेल असुरक्षित खुला नहीं है। अब यदि खुले बोरवेल  पाए जाते  हैं तो ऐसे बोरवेल के मालिक के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाए ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements