State News (राज्य कृषि समाचार)

धान की फसल में कैसे काम करता है महावीरा ज़िरोन

Share

21 जून 2023, इंदौर: धान की फसल में कैसे काम करता है महावीरा ज़िरोन – देश की प्रसिद्ध कम्पनी आर.एम.फॉस्फेट्स प्रा.लि.के  महावीरा ज़िरोन खाद में मौजूद पांच पोषक तत्व धान की फसल की फसल को मज़बूती तो प्रदान करते ही हैं, साथ ही गुणवत्तापूर्ण उत्पादन भी देते हैं।

कम्पनी के हेड एग्रोनॉमिस्ट श्री प्रमोद पांडेय ने बताया कि महावीरा ज़िरोन खाद में पांच पोषक तत्व  फॉस्फोरस,बोरोन ,ज़िंक,सल्फर और कैल्शियम मौजूद रहते हैं।  इनमें से फॉस्फोरस  धान में अधिक फुटाव में सहायता करता है। जबकि बोरोन परागण में मदद करने के साथ ही फूलों की संख्या भी बढ़ाता है। वहीं  ज़िंक धान में खैरा रोग को नियंत्रित करता है। सल्फर, क्लोरोफिल की मात्रा को बढ़ाने के साथ ही फसल को रोगों से भी बचाता है। कैल्शियम , धान की फसल में फुटाव वाली टहनियों को विकसित करने के साथ ही दाने की चमक , गुणवत्ता और भण्डारण क्षमता में भी वृद्धि करता है।

धान की फसल में पोषक तत्वों का प्रबंधन –  बुवाई के समय महावीरा ज़िरोन 150 किलो , म्यूरेट ऑफ़ पोटाश 26 किलो, यूरिया 30 किलो ,सिमट्रॉन 4  किलो/ एकड़  डालें। 25 -30  दिन के बाद यूरिया 30 किलो डालें ,फिर 45 -50  दिन के बाद 30  किलो यूरिया,एमिट्रोन एल 500  मि ली /ली और बोरोन 250  ग्राम /एकड़  डालें। जब फसल 75 -80  दिन की हो जाए तब 15  किलो यूरिया /एकड़ डाल दें। जल घुलनशील उर्वरक 4 -5  ग्राम /लीटर पानी में  मिलाकर फसल  में 25 -30  दिन की अवधि  में 19 :19 :19 ,45 -50 दिन की अवधि में 12 :61 : 00  का छिड़काव अवश्य करें।  

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements