State News (राज्य कृषि समाचार)

ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन के लिए तहसीलवार केन्द्र निर्धारित

Share

17 जून 2023, खंडवा: ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन के लिए तहसीलवार केन्द्र निर्धारित – रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग का उपार्जन किये जाने के लिए तहसीलवार केन्द्र निर्धारित किए गए हैं । अच्छी गुणवत्ता के मूंग का निर्धारित समर्थन मूल्य 7755 रूपये प्रति क्विंटल की दर से 31 जुलाई तक खरीदी की जायेगी। कृषकों से उपार्जन सप्ताह में 5 दिवस सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक किया जायेगा। शनिवार एवं रविवार को सप्ताह में शेष स्कन्ध का परिवहन भण्डारण, लेखा का मिलान तथा अस्वीकृत स्कंध का अपग्रेडेशन/वापसी का निराकरण किया जायेगा।

उप संचालक कृषि ने बताया कि जिला स्तर पर सहकारी विपणन संघ मर्या, मार्कफेड समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग के उपार्जन के लिए एजेंसी रहेगी। उप संचालक कृषि ने बताया कि ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन खण्डवा तहसील की अ.जा. सेवा सहकारी समिति मर्यादित गुड़ीखेड़ा एवं तहसील सहकारी कृषि प्रक्रिया एवं विपणन संघ मार्के खण्डवा में किया जायेगा। इसके अलावा खालवा तहसील के अ.जा. सेवा सहकारी समिति मर्यादित आशापुर व कृषक सहकारी विपणन एवं प्रक्रिया समिति मर्यादित खालवा तथा पुनासा तहसील की सेवा सहकारी समिति मर्यादित मोहना, रिचफल एवं हरसूद तहसील की सेवा सहकारी समिति मर्यादित किल्लौद व हरसूद को.ऑ. मार्केटिंग सोसायटी न्यू हरसूद में भी उपार्जन किया जायेगा।

उप संचालक कृषि ने कहा कि कृषकों को अपनी उपज विक्रय के समय उपार्जन केन्द्र प्रभारी को समग्र आईडी या पेनकार्ड, आधार कार्ड की प्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति, सिकमीदार किसानों के सिकमी अनुबंध की प्रति, किसान पंजीयन पर्ची का हस्ताक्षरित प्रिन्टआउट, मोबाइल एप से पंजीयन कराने वाले कृषकों को खसरे/ऋण पुस्तिका की छायाप्रति जमा कराना होगी, जिनका मिलान केन्द्र प्रभारी द्वारा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन कृषकों द्वारा पंजीयन के समय दस्तावेज उपार्जन समिति को उपलब्ध करा दिये गये है, उनकों पुनः दस्तावेज उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements