State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर जिले के हज़ारों किसान फसल बीमा सहित करोड़ों की ब्याज माफी से लाभान्वित  

Share

14 जून 2023, इंदौर: इंदौर जिले के हज़ारों किसान फसल बीमा सहित करोड़ों की ब्याज माफी से लाभान्वित – इंदौर जिले में कल मंगलवार का दिन किसानों के लिए बड़ी राहत का दिन रहा। किसानों को राज्य शासन की विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया। इन किसानों के बैंक खातों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राजगढ़ में केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की विशेष मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना तथा फसल बीमा की राशि जमा की। जिले का मुख्य कार्यक्रम देपालपुर में सांसद श्री शंकर लालवानी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में जिले के 9 हजार 49 किसानों के 23.22 करोड़ रूपये से अधिक राशि के ब्याज माफ किए गए। साथ ही जिले के किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 120.70 करोड़ रूपये की राशि का भी भुगतान किया गया।

इस मौके पर सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के हित में अनेक योजनाएं प्रारंभ की है। इन योजनाओं से किसानों की आत्मनिर्भर बढ़ेगी और आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दिशा में मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना भी प्रारंभ की है। अधिक से अधिक युवा इस योजना का लाभ लेवे। इस कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री राजेश सोनकर, श्री उमानारायण पटेल, श्री कचंन सिंह चौहान, गोपाल सिंह चौधरी, श्री सतीश मालवीय, श्री मोहन सिंह कछावा और श्री गुमान सिंह पंवार आदि भी मौजूद थे। कार्यक्रम में सांसद श्री लालवानी ने लाभान्वित किसानों को लाभ के प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

उल्लेखनीय है कि जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया गया है। इसके तहत इंदौर जिले के 9 हजार 49 किसानों के 23.22 करोड़ रूपये से अधिक राशि के ब्याज माफ किए गए। साथ ही जिले के किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 120.70 करोड़ रूपये की राशि का भी भुगतान किया गया। इसमें से खरीफ-2021 की 56.41 करोड़ तथा रबी वर्ष-2021-22 की 64.36 करोड़ रूपये फसल बीमा राशि शामिल है। इसी तरह जिले की समस्त सेवा सहकारी समितियों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में राजगढ़ में आयोजित कार्यक्रम किसान महाकुम्भ का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements