Government Schemes (सरकारी योजनाएं)State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर जिले के 9 हजार से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

Share
मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 

13 जून 2023, इंदौर: इंदौर जिले के 9 हजार से अधिक किसान होंगे लाभान्वित – राज्य शासन की किसान हितैषी मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के तहत इंदौर जिले के 9 हजार 46 किसानों के 23 करोड़ रूपये से अधिक राशि के ब्याज माफ होंगे। साथ ही जिले के किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 120.77 करोड़ रूपये की राशि का भी भुगतान प्राप्त होगा। यह राशि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की विशेष उपस्थिति में राजगढ़ में आयोजित महाकुम्भ के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा होगी। इंदौर जिले का मुख्य कार्यक्रम 13 जून को दोपहर 12 बजे देपालपुर में आयोजित किया गया है।

उप संचालक कृषि श्री एस.एस. राजपूत ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया गया है। इसके तहत इंदौर जिले के 9 हजार 46 किसानों के 23 करोड़ रूपये से अधिक राशि के ब्याज माफ होंगे। साथ ही जिले के किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 120.77 करोड़ रूपये की राशि का भी भुगतान प्राप्त होगा। इसमें से खरीफ-2021 की 56.41 करोड़ तथा रबी वर्ष-2021-22 की 64.36 करोड़ रूपये फसल बीमा राशि शामिल है। मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के अंतर्गत जिले की 119 सेवा सहकारी समितियों के 9 हजार 46 किसानों के 23 करोड़ रूपये से अधिक की बकाया ऋण ब्याज राशि माफ की गई है।

जिले में मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना एवं फसल बीमा दावा वितरण का ज़िला स्तरीय कार्यक्रम देपालपुर में सेवा सहकारी समिति में आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम की के मुख्य अतिथि सांसद श्री शंकर लालवानी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय होंगी। इसी तरह पूर्व विधायक श्री राजेश सोनकर तथा श्री मनोज पटेल, श्री उमानारायण पटेल, श्री हुकमचंद साखंला, श्री कचंन सिंह चौहान, गोपाल सिंह चौधरी और श्री गुमान सिंह पंवार भी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही समस्त सेवा सहकारी समितियों में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन कार्यक्रमों में राजगढ़ में आयोजित कार्यक्रम किसान महाकुम्भ का सीधा प्रसारण भी दिखाया जायेगा।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

One thought on “इंदौर जिले के 9 हजार से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

  • Bzbzjdhhdjsjdhjdhxj

Comments are closed.