State News (राज्य कृषि समाचार)

हल्की वर्षा/ओलावृष्टि होने पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने किया भ्रमण

Share

04 मार्च 2024, उज्जैन: हल्की वर्षा/ओलावृष्टि होने पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने किया भ्रमण – उज्जैन जिले में  गत दिनों  मौसम परिवर्तन के फलस्वरूप कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा एवं हल्की ओलावृष्टि होने पर कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों एवं मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिये थे कि जहां-जहां बारिश एवं ओलावृष्टि हुई है, उसका निरीक्षण कर किसानों से चर्चा की जाये।

निर्देशों के पालन में कृषि विभाग के अधिकारियों ने घट्टिया तहसील के ग्राम बिछड़ौद, खजुरिया सदर, सुल्या, बिसाहेड़ा, गुराड़िया गुर्जर, भीमपुरा, कुमाडी तथा तराना तहसील के ग्राम भड़सिंबा, गावड़ी, सामानेरा, नौगौवां, तोबरीखेड़ा एवं छड़ावद में प्रभावित खेतों में पहुंचकर फसलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जहां पर देर से बोई गई गेहूं की फसल जो वर्तमान में हरी अवस्था में है, उन खेतों में कहीं-कहीं पर फसल गिर गई है। प्रभावित ग्रामों के उपस्थित किसानों को सलाह दी गई कि सम्बन्धित बीमा कंपनी के टोलफ्री नम्बर 14447 पर 72 घंटे के अन्दर शिकायत दर्ज करें, ताकि समय-सीमा में शिकायत दर्ज होने पर प्रभावित किसानों को बीमा दावा राशि प्राप्त हो सके।

निरीक्षण के समय कृषि विभाग के उप संचालक श्री आरपीएस नायक, कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ.आरपी शर्मा, सहायक संचालक कृषि श्री कमलेश कुमार राठौर, बीमा कंपनी के जिला प्रबंधक श्री भगवान सिंह तथा मैदानी कृषि विभाग के अधिकारी, पटवारी, प्रभावित किसान उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements