State News (राज्य कृषि समाचार)

केन-बेतवा लिंक से खेतों को पानी पहुँचाएँगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Share

17 सितंबर 2020, भोपाल। केन-बेतवा लिंक से खेतों को पानी पहुँचाएँगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अतिवृष्टि के कारण जिन किसानों की फसलें खराब हुई हैं, उनका सर्वे कर हरसंभव सहायता की जाएगी। किसानों के साथ अन्याय नहीं होगा। उन्होंने कहा कि केन बेतवा लिंक परियोजना को स्वीकृत कर छतरपुर जिले के प्रत्येक खेत तक पानी पहुँचाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान छतरपुर जिले की तहसील बड़ामलहरा के ग्राम लिधौरा में काठन वृहद सिंचाई परियोजना के भूमिपूजन एवं हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

महत्वपूर्ण खबर : कालाबाजारी सलाखों के पीछे गये हैं और जाते रहेंगे – मंत्री श्री पटेल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 544 करोड़ रूपए की लागत विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। जिसमें 394 करोड़ रूपए की काठन सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन भी शामिल है। इस परियोजना से 74 गांव के 15 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी। इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। जिनमें वन अधिकार पट्टों का वितरण, लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राही शामिल हैं। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती, लोक निर्माण मंत्री पं. गोपाल भार्गव, सांसद श्री व्ही.डी. शर्मा, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, विधायकगण सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

हीरा खदानों में 75 प्रतिशत रोजगार बुन्देलखंड के युवाओं को

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र में विकास के जो कार्य ठप्प हो गए थे, उन्हें पुनः प्रारंभ किया जाएगा। स्थानीय उद्योगों, जिले की हीरों की खदानों में 75 प्रतिशत नौकरियाँ बुंदेलखण्ड के युवाओं को मिलेंगी। उन्होंने कहा कि छतरपुर में मेडिकल कॉलेज का कार्य शुरू किया जाएगा। संबल योजना में गरीबों को लाभ दिलाया जाएगा। किसानों के साथ अब न्याय होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने कहा कि 18 सितम्बर को 20 लाख किसानों के खातों में फसल बीमा 4600 करोड़ की राशि डाली जाएगी, 16 सितम्बर को मध्यप्रदेश के 37 लाख लोगों को 1 रूपए प्रति किलो की दर से गेहूँ मिलना शुरू हो जाएगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *