फसल की खेती (Crop Cultivation)

ड्रैगन फ्रूट के लिए खेत की तैयारी कैसे करे एवं उर्वरक किस हिसाब से डाले

Share

16 अप्रैल 2024, भोपाल: ड्रैगन फ्रूट के लिए खेत की तैयारी कैसे करे एवं उर्वरक किस हिसाब से डाले – ड्रैगन फ्रूट की फसल को खेत में लगाने से पूर्व खेत को ठीक तरह से तैयार कर लेना होता है। इसके लिए सबसे पहले खेत की मिट्टी पलटने वाले हलों से गहरी जुताई कर दी जाती है, इससे खेत में मौजूद पुरानी फसल के अवशेष पूरी तरह से नष्ट हो जाते हंै। जुताई के बाद खेत में पानी लगाकर पलेवा कर दें। इसके बाद खेत की दो से तीन तिरछी जुताई कर दी जाती है। जिससे खेत की मिट्टी भुरभुरी हो जाती है। भुरभुरी मिट्टी को पाटा लगाकर समतल कर दिया जाता है। समतल खेत में पौधों की रोपाई के लिए गड्ढों को तैयार कर लिया जाता है। इन गड्ढों को पंक्तियों में तैयार किया जाता है, जिसमे प्रत्येक गड्ढे को तीन मीटर की दूरी रखी जाती है। यह सभी गड्ढे डेढ़ फ़ीट गहरे और 4 फ़ीट चौड़े व्यास के होने चाहिए। गड्ढों की पंक्तियों के मध्य चार मीटर की दूरी होनी चाहिए।

गड्ढे बनाने के पश्चात् गड्ढों को उचित मात्रा में उवर्रक देना होता है, जिसके लिए प्राकृतिक और रासायनिक खाद का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए 10 से 15 किलोग्राम पुरानी गोबर की खाद के साथ 50 से 70 किलोग्राम एन.पी.के. की मात्रा को मिट्टी में अच्छे से मिलाकर गड्ढों में भर दिया जाता है। इसके बाद गड्ढों की सिंचाई कर दी जाती है। उवर्रक की इस मात्रा को तीन वर्ष तक पौधों को दें।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements