State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर जिले में नरवाई जलाने पर प्रतिबंध, अन्यथा होगी कार्रवाई

Share

20 मार्च 2024, इंदौर: इंदौर जिले में नरवाई जलाने पर प्रतिबंध, अन्यथा होगी कार्रवाई – कृषि विभाग ने इंदौर जिले के समस्त किसानों से आग्रह किया कि वे फसल कटाई के पश्चात नरवाई नहीं  जलाएं । नरवाई जलाने पर प्रतिबंध है। नरवाई जलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

कृषि विभाग के उप संचालक श्री शिवसिंह राजपूत ने बताया कि किसानों को इस संबंध में जागरूक भी किया जा रहा है। फसल कटाई उपरांत अवशेषों को जलाने की घटनाओं को रोकने हेतु कृषि विभाग के मैदानी अमले द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार कर कृषकों को पंचायत स्तर पर समझाइश दी जा रही है।

नेशनल ग्रीन  ट्रिब्यूनल  के नोटिफिकेशन प्रावधान अनुसार Air (Prevention and Control of pollution) Act, 1981 के निर्देशों के क्रम में फसलों विशेषतः गेहूं की फसल कटाई उपरांत फसल अवशेषों (नरवाई) को खेतों में जलाये जाने को प्रतिबंधित किया गया है। जिसमें ऐसा कोई व्यक्ति/निकाय/कृषक जिसके पास 2 एकड़ तक की भूमि है, तो उसको नरवाई जलाने पर पर्यावरण क्षति के रूप में 2 हजार 500 रुपये प्रति घटना के मान से आर्थिक दण्ड भरना होगा। इसी प्रकार 2 से 5 एकड़ भूमि होने पर 5 हजार रुपये तथा 5 एकड़ भूमि होने पर 15 हजार रुपये प्रति घटना के मान से आर्थिक दण्ड का प्रावधान किया गया है।

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि वे उक्त प्रतिबंध का कड़ाई से पालन  करवाएं । किसानों से कहा गया है कि वे गेहूँ कटाई उपरांत स्ट्रा रीपर से बचे अवशेषों से भूसा  बनाएं  अथवा रोटावेटर  चलाएं , भूसे से अतिरिक्त आय प्राप्त होगी तथा आग लगाने से पर्यावरण एवं मृदा स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्परिणामो से बचा जा सकेगा।  कृषकों से अपील की जा रही है कि वे  खेतों  में  नरवाई न  जलाएं , जिससे पर्यावरण प्रदूषित होने से बचेगा साथ खेत के साथ लगे अन्य स्थानों पर कोई अप्रिय घटना नहीं होगी। साथ ही नेशनल ग्रीन  ट्रिब्यूनल एक्ट के तहत आर्थिक दण्ड से भी बचा जा सकता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements