State News (राज्य कृषि समाचार)

चंबल संभाग में वर्षा, अन्य जिलों में वर्षा और ओलावृष्टि की संभावना

Share

26 फरवरी 2024, इंदौर: चंबल संभाग में वर्षा, अन्य जिलों में वर्षा और ओलावृष्टि की संभावना – मध्यप्रदेश में  मौसम का मिज़ाज बदला हुआ है।  पिछले 24  घंटों में चंबल संभाग के जिलों में वर्षा दर्ज़ की गई , जबकि अगले 24 घंटों में  प्रदेश के कई जिलों में वर्षा, झंझावात और  ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की गई है।

मौसम केंद्र, भोपाल से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में चंबल संभाग के जिलों में वर्षा दर्ज़ की गई एवं शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभ मंडल की पछुआ हवाओं के बीच स्थित है , वहीं पूर्व मध्य  अरब सागर से लेकर दक्षिण  -पश्चिमी मध्यप्रदेश तक मध्य समुद्र तल से डेढ़ किमी की ऊंचाई पर ट्रफ लाइन विस्तृत होने से दक्षिण -पश्चिमी हवाओं और पूर्वी हवाओं के संयोजन से मध्यप्रदेश में नमी आ रही है। साथ ही 29 फरवरी से अगले पश्चिमी विक्षोभ की संभावना बानी हुई है।  

पूर्वानुमान – मौसम केंद्र के अनुसार भोपाल और चंबल संभागों के जिलों में , तथा बुरहानपुर, खंडवा , खरगोन, इंदौर , देवास, ग्वालियर,सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना , मैहर , अनूपपुर ,शहडोल, डिंडोरी, कटनी, मंडला ,पन्ना , दमोह, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में कहीं -कहीं ,नर्मदापुरम ,उमरिया ,जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी , बालाघाट और हरदा जिलों में कुछ स्थानों पर तथा बैतूल, पांढुर्ना और छिंदवाड़ा जिलों में कई जगह वर्षा होगी। रायसेन, सीहोर ,भोपाल , बुरहानपुर, खंडवा , देवास, सतना, मैहर ,अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी ,दमोह , सागर , हरदा और मंडला जिलों में कहीं -कहीं गरज चमक के साथ वज्रपात , झंझावात और झोंकदार हवाएं 30 -40  किमी /घंटा  की रफ्तार से चलने की संभावना है। वहीं नर्मदापुरम , बैतूल, पांढुर्ना , छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों में गरज चमक के साथ वज्रपात ,ओलावृष्टि और 40 -50  किमी /घंटा की रफ़्तार से  तेज़ हवाएं चलने की सम्भावना है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements