कम्पनी समाचार (Industry News)

महिंद्रा समिट एग्री साइंस की डिस्ट्रीब्यूटर मीटिंग इंदौर में संपन्न

Share

22 अप्रैल 2023, इंदौर: महिंद्रा समिट एग्री साइंस की डिस्ट्रीब्यूटर मीटिंग इंदौर में संपन्न – महिंद्रा समिट एग्री साइंस लिमिटेड की डिस्ट्रीब्यूटर मीटिंग गत दिनों इंदौर में आयोजित की गई , जिसके मुख्य अतिथि एग्री बिजनेस के प्रेसिडेंट/एमडी श्री अशोक शर्मा थे। इस मीटिंग में कम्पनी के सीईओ श्री संदीप गद्रे ,वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट डेवलपमेंट) श्री मसूदा कियोटाका ,एसो. वाइस प्रेसिडेंट ( मार्केटिंग ) श्री महेश कुमार खांबेटे, डिप्टी जनरल मैनेजर मार्केटिंग श्री अतुल गुप्ता ,प्रॉफिट सेंटर हेड (सेन्ट्रल इण्डिया ) श्री आशीष पाराशर सहित बड़ी संख्या में डिस्ट्रीब्यूटर उपस्थित थे। इस मौके पर नया उत्पाद एक्स वीड लांच किया गया।

अपने संक्षिप्त उद्बोधन में श्री शर्मा ने कहा कि महिंद्रा समिट एग्री साइंस गुणवत्तायुक्त उत्पाद बनाने वाली भारतीय कम्पनी है। हमारी नीति कम डिस्ट्रीब्यूटर रखकर उन्हें पर्याप्त क्षेत्र में काम करने और अच्छे काम करने वाले डिस्ट्रीब्यूटरों को पूरा समर्थन करने की रही है। भारत में कृषि में 80% पानी का उपयोग किया जाता है, जिसमें से 40-50 % व्यर्थ चला जाता है। 2030 के बाद देश में पानी का संकट और गहराने वाला है, ऐसे में सूक्ष्म सिंचाई द्वारा करीब 50 % पानी को बचाया जा सकता है। हमारी कम्पनी सुमिटोमो के साथ मिल कर कार्य कर रही है। आगामी 5 साल में कृषि में अच्छी वृद्धि होगी। गत एक दशक में कम्पनी ने 18 गुना वृद्धि की है। डिस्ट्रीब्यूटर के लिए महिंद्रा ब्रांड के साथ काम करने का सुअवसर है।

श्री गद्रे ने कम्पनी की सुमिटोमो से सहभागिता और भविष्य की कार्ययोजना पर रोशनी डालते हुए कहा कि सुरक्षा मानकों की दृष्टि से गुजरात की निर्माण इकाई शीर्ष पर है। सम्पूर्ण भारत में 21 सी एन्ड एफ पॉइंट के साथ कम्पनी का अच्छा नेटवर्क है। आगामी दशक में कृषि क्षेत्र में कई तकनीकी बदलाव आएँगे, ऐसे में महिंद्रा जैसी मैकेनाइजेशन कम्पनी की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। खेती में ड्रोन के उज्जवल भविष्य के मद्देनज़र स्प्रेइंग टेक्नालॉजी में तीन साल के प्रयोग के पश्चात् पंजाब -हरियाणा में एक प्रोजेक्ट के तहत मशीन से किए गए स्प्रे के नतीजे संतोषकजनक रहे हैं।स्मार्ट स्प्रे के लिए मोबाईल एप्प भी बनाया गया है। कई राज्यों में धान और आलू में स्प्रे के सफलतापूर्वक ट्रायल किए हैं। किसानों को इस वर्ष चुनिंदा विक्रेताओं के माध्यम से स्मार्ट स्प्रे तकनीक उपलब्ध कराई जाएगी । उन्नत तकनीक से लैस इस सुविधा में सेटेलाइट के माध्यम से ज़मीन में रसायनों की कमी भी बताई जाएगी। उसी के अनुरूप दवाई का छिड़काव ड्रोन उसी स्पॉट पर करेगा। इससे किसानों को बहुत लाभ होगा। श्री खांबेटे ने कहा कि मकड़ीनाशक के लिए जल्द ही नया उत्पाद पेश करेंगे, जो सिर्फ हमारी कम्पनी के पास ही उपलब्ध होगा। आपने कम्पनी की नई कार्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इसके पूर्व सुमिटोमो के भारत में निवासरत जापानी प्रतिनिधि श्री मसूदा ने अपनी कम्पनी की विकास यात्रा का जिक्र कर कहा कि हम 108देशों में एक्सपोर्ट करते हैं। जापान की 20 कंपनियों से है अनुबंध है। शीघ्र ही सुमिटोमो की नई तकनीक के उत्पाद भारत में उपलब्ध कराए जाएंगे।

श्री पाराशर ने कहा कि अगले साल आलू बीजोपचार और धान बीजोपचार के लिए नई तकनीक के उत्पाद पेश किए जाएंगे। जो शुरूआती अवस्था में ही चारों अवस्थाओं अंडा , लार्वा, प्यूपा और इल्ली के प्रकोप को नियंत्रित करेगा।जिससे क्रॉस रेजिस्टेंस की समस्या नहीं आएगी। इस मौके पर श्री गुप्ता ने धान के खरपतवार के प्रबंधन को आवश्यक बताते हुए कहा कि खरपतवार से 43% उत्पादन का नुकसान होता है। सांवा , बट्टा और ग्रासी खरपतवार के लिए नया उत्पाद एक्स वीड लांच किया गया। इस सिस्टेमिक उत्पाद को 2-3 इंच ऊँची अवस्था के खरपतवार पर स्प्रे करना लाभदायी रहता है। इसकी एक एकड़ के लिए 400 मिली लीटर मात्रा अनुशंसित की गई है। इस कार्यक्रम में श्री रामजीवन बिश्नोई श्री आरपी सिंह, श्री सैयद इमरान, श्री रवींद्र इंगले, श्री नरोत्तम, श्री नरेश पटेल भी उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन श्री विजय पाटीदार ने किया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *