State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषक जगत ने केंद्रीय मंत्री श्री मंडाविया से उर्वरक परिदृश्य पर चर्चा की

Share

09 जनवरी 2024, इंदौर: कृषक जगत ने केंद्रीय मंत्री श्री मंडाविया से उर्वरक परिदृश्य पर चर्चा की – गत दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य तथा रसायन और उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया एक कार्यक्रम में शामिल होने इंदौर प्रवास पर आए। इस दौरान कृषक जगत के संचालक श्री सचिन बोंद्रिया ने उनसे सौजन्य मुलाकात की और उर्वरक परिदृश्य पर चर्चा की। इस दौरान उन्हें कृषक जगत का अंक एवं ग्लोबल एग्रीकल्चर की नवीनतम प्रति भेंट की गई। इस मौके पर इंदौर के सांसद श्री शंकर लालवानी भी मौजूद थे।

श्री मंडाविया ने बताया कि नैनो यूरिया के प्रयोग से गेहूं और धान के उत्पादन घटने का जो भ्रामक प्रचार किया जा रहा है , उसमें कोई सच्चाई नहीं है। इसके पीछे एक संगठित लॉबी कार्य कर रही है ,जिसके अपने निजी स्वार्थ हैं। इस मामले में राजनीतिक कारणों से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। किसानों को भ्रमित होने की ज़रूरत नहीं है।

उल्लेखनीय है कि पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू ) के विशेषज्ञों ने नैनो यूरिया की प्रभावशीलता पर सवाल उठाया है। यहाँ के मृदा विज्ञान विभाग के प्रमुख रसायन विशेषज्ञ डॉ राजीव सिक्का और नैनो टेक्नोलॉजी की डॉ अनु कालिया सहित वैज्ञानिकों की एक टीम ने धान और गेहूं पर नैनो यूरिया के प्रभाव का अध्ययन करने के बाद परीक्षण के नतीजों में गेहूं की उपज में 21.16 % और धान की उपज में 13 % की गिरावट आने और इसके परिणाम उत्साहजनक नहीं होने से गेहूं और धान की फसल में इसके उपयोग की सिफारिश नहीं करने का जिक्र किया गया है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements