State News (राज्य कृषि समाचार)

संकिमो ने सांसद के कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया

Share

24 फरवरी 2024, इंदौर: संकिमो ने सांसद के कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया – संयुक्त किसान मोर्चा (संकिमो) द्वारा किसानों की मांगों को लेकर देश भर के सांसदों /विधायकों के निवास पर 21 से 23 फरवरी तक प्रदर्शन का आह्वान किया गया है। इसके तहत इंदौर में भी संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान संगठनों ने आज सांसद श्री शंकर लालवानी के कार्यालय पर प्रदर्शन कर समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया ।

उक्त जानकारी देते हुए संयुक्त किसान मोर्चा के श्री बबलू जाधव ने बताया कि सांसद के कार्यालय में दिए गए ज्ञापन में सभी कृषि उत्पादों की एमएसपी (सी-2 + 50%) पर खरीदी  की कानूनी गारंटी,सभी किसानों का कर्ज मुक्त करने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, घोड़ा रोज से हुई फसल बर्बादी का मुआवजा धारा 6-4 के तहत दिए जाने, प्याज, सोयाबीन और गेहूं की भावांतर एवं बोनस की बकाया राशि का तत्काल भुगतान करने, निरंजनपुर मंडी को वैध  मंडी बनाए जाने, अजय मिश्रा टेनी को केंद्रीय मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने, भूमि अधिग्रहण पर चार गुना मुआवजा  देने । किसानों को ₹10000 पेंशन  देने । मनरेगा में अनिवार्य रूप से 200 दिन काम और₹600 प्रति दिन मजदूरी का प्राधान  करने , अनावारी की इकाई पटवारी हल्का की जगह किसान का खेत बनाने, के अलावा  इंदौर में 186 किसानों के बकाया पौने तीन करोड़  रुपए का भुगतान मंडी निधि से करने, आवारा पशुओं से नष्ट हुई फसलों का मुआवजा देने जैसी प्रमुख  मांगें  शामिल थी। इन किसान नेताओं का कहना था कि भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव में अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि गेहूं की समर्थन मूल्य पर 2700 रुपए प्रति क्विंटल से खरीदी की जाएगी। लेकिन सरकार बनने के बाद सरकार ने यह वादा पूरा नहीं किया है ,अतः मांग करते हैं कि मध्य प्रदेश की सभी मंडियों में गेहूं की खरीदी 2700 रुपए प्रति क्विंटल पर ही की जाए।

प्रदर्शन में मोर्चे के घटक संगठन अखिल भारतीय किसान सभा, किसान संघर्ष समिति, भारतीय किसान मजदूर सेना, अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर संगठन और किसान सभा अजय भवन के कार्यकर्ता शामिल थे ।प्रदर्शन का नेतृत्व  श्री रामस्वरूप मंत्री, श्री बबलू जाधव, श्री अरुण चौहान, श्री रुद्रपाल यादव और सोनू शर्मा आदि ने किया । इस दौरान  प्रमुख रूप से  श्री शैलेंद्र पटेल, श्री प्रमोद नामदेव,श्री अरशद पटेल, श्री मोहम्मद अली सिद्दीकी, श्री कैलाश यादव, श्री मनोज  हार्डिया , श्री मुकेश चौधरी आदि मौजूद  थे ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements