State News (राज्य कृषि समाचार)

कटनी में जैविक तरीके से मल्चिंग एवं खरपतवार नियंत्रण का प्रशिक्षण दिया

Share

12 मार्च 2024, कटनी: कटनी में जैविक तरीके से मल्चिंग एवं खरपतवार नियंत्रण का प्रशिक्षण दिया – स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय स्लीमनाबाद  में व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत शिक्षा के साथ स्वरोजगार स्थापित करने के लिए स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को प्राचार्या डॉ सरिता पांडे के मार्गदर्शन एवं डॉक्टर प्रीति नेगी प्रशिक्षण समन्वयक के सहयोग से जैविक कृषि विशेषज्ञ  श्री रामसुख दुबे द्वारा जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया  गया ।          

मल्चिंग आच्छादन के अंतर्गत भूमि में नमी संरक्षण खरपतवार नियंत्रण एवं भूमि के कटाव को रोकने तथा फसल उत्पादन में वृद्धि के लिए आच्छादन मल्चिंग किया जाता है। जैविक मल्चिंग के अंतर्गत पत्तियां घास की कतरन पीट मोस लकड़ी के टुकड़े,, पेड़ों की छाल की कतरन एस्ट्रा मल्च पाइन एस्ट्रा, कार्ड बोर्ड, अखबार आदि तथा कृत्रिम पदार्थ के अंतर्गत रबर एवं प्लास्टिक मल्चिंग के उपयोग का तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

जैविक खरपतवार नियंत्रण के लिए कृषिगत क्रियाओं के अंतर्गत भू परिष्करण पद्धति, स्वच्छता, फसल चक्र, कवर फसलों, आच्छादन फसलें, अंतरवर्तीय फसलें, पलवार का  उपयोग, फसलों की किस्म,  बीज दर, बोनी का समय,  निंदाई, टपक सिंचाई आदि यांत्रिक विधियों में हाथ एवं यंत्रों से निंदाई, गुड़ाई, तापीय एवं जैविक विधियों से खरपतवार नियंत्रण का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements