State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में फसल खराबे पर बीमा क्लेम की राशि का काश्तकारों को किया जाएगा भुगतान : श्री मेघवाल

Share

27  मार्च 2023, जयपुर । राजस्थान में फसल खराबे पर बीमा क्लेम की राशि का काश्तकारों को किया जाएगा भुगतान : श्री मेघवाल – आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री श्री गोविन्द राम मेघवाल ने विधानसभा में कहा कि झालावाड़ के डग विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2022 में किसानों के फसल खराबे के मुआवजे के लिए शेष रहे प्रकरणों में एसडीआरएफ नोम्र्स के अनुसार बीमा क्लेम की राशि को समायोजित कर भुगतान कर दिया जाएगा।

श्री मेघवाल प्रश्नकाल में इस संबंध में सदस्यों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 10 अक्टूबर 2022 को राज्य राहत आपदा कोष को परिपत्र जारी कर कृषि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत काश्तकारों को बीमा दावे की सीमा तक तत्काल आपदा राहत के लिए समायोजन करने के लिए कहा गया था। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा कम्पनियों से बीमित कृषकों को भुगतान किये गये क्लेम राशि की सूची प्राप्त की जाएगी। उन्होंने कहा कि उसके बाद एसडीआरएफ नोम्र्स के अनुसार प्रभावित पात्रा किसानों को कृषि आदान-अनुदान वितरण की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र डग में वर्ष 2020 में 71 हजार 403 काश्तकारों तथा वर्ष 2021 में 21 हजार 871 काश्तकारों को 18.69 करोड़ रूपए का कृषि आदान अनुदान का भुगतान किया गया। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में वर्ष 2022 में बाढ़ से कुल 83 हजार 941 काश्तकार प्रभावित हुए है, जिनमें से कुल 28 हजार 911 व्यक्तियों का डाटा डीएमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया गया है उन्होंने कहा कि शेष रहे प्रकरणों को एसडीआरएफ नोम्र्स के अनुसार बीमा क्लेम की राशि को समायोजित कर शेष राशि भुगतान कर दिया जाएगा।

आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र डग में बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुए 24 मकानों के अतिरिक्त अन्य कोई मकान रह गया तो शिकायत प्राप्त होने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बाढ़ में अगर कोई पक्का मकान गिरता है तो एसडीआरएफ नॉम्र्स के तहत एक लाख 20 हजार रूपए दिए जाते है तथा मकान की क्षति पर 2500 अथवा 3200 रूपए या मकान की क्षति के अनुसार भुगतान किया जाता है।

इससे पहले आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री ने विधायक श्री कालूराम के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि विधानसभा क्षेत्रा डग में वर्ष 2020 से 2022 तक गिरदावरी रिपोर्ट (7-डी) में प्राप्त सूचना के अनुसार प्राकृतिक आपदाओ से फसलों में हुये खराबे से कुल 1 लाख 77 हजार 222 काश्तकार प्रभावित हुए, जिनमें से 2020 एवं 2021 में प्रभावित 93 हजार 281 पात्र काश्तकारों को राशि 64.88 करोड़ रूपये एसडीआरएफ नोर्म्स के अनुसार कृषि आदान-अनुदान का भुगतान किया गया है। उन्होंने तहसीलवार संख्यात्मक विवरण सदन के पटल पर रखा।

श्री मेघवाल ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र डग में खरीफ फसल 2079 (वर्ष 2022) में बाढ़ से कुल 83 हजार 941 काश्तकार प्रभावित हुए है, जिनमें से कुल 28 हजार 911 व्यक्तियों का डाटा डीएमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया गया है। उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ नोर्म्स के अनुसार बीमा क्लेम की राशि को समायोजित कर शेष राशि का ही भुगतान किया जाना है। आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमित कृषकों को भुगतान किये गये क्लेम राशि की सूची बीमा कम्पनियों से यथाशीघ्र प्राप्त कर एसडीआरएफ नोर्म्स के अनुसार प्रभावित पात्र किसानों को कृषि आदान-अनुदान वितरण की कार्रवाई कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र डग में वर्ष 2022-23 में बाढ़ के कारण मकान क्षतिग्रस्त होने पर कुल 24 व्यक्तियों को एसडीआरएफ नोर्म्स अनुसार राशि 1 लाख 68 हजार 700 रूपये का भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने संख्यात्मक विवरण सदन के पटल पर रखा।

महत्वपूर्ण खबर: बाजरा उत्पादन में राजस्थान का देश में प्रथम स्थान : श्री मीणा

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *