Government Schemes (सरकारी योजनाएं)State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान की मेड़ता विधानसभा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लंबित बीमा क्लेमों का शीघ्र किया जाएगा भुगतान- कृषि मंत्री

Share

24 जनवरी 2024, जयपुर: राजस्थान की मेड़ता विधानसभा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लंबित बीमा क्लेमों का शीघ्र किया जाएगा भुगतान- कृषि मंत्री – राजस्थान कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को बीमा कम्पनी के माध्यम से मुआवजे के भुगतान के लिए  केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा समान अनुपात में राशि वहन किए जाने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत  मेड़ता विधानसभा में 7 किसानों को क्लेम के लिए  राज्य सरकार द्वारा राशि जारी की जा चुकी है लेकिन केन्द्र की राशि प्रकियाधीन है। उन्होंने सदन में आश्वस्त किया कि जैसे ही इस सम्बन्ध में केन्द्र सरकार द्वारा प्रकिया पूर्ण हो जाएगी, लंबित बीमा क्लेमों का भुगतान कर दिया जाएगा।

कृषि मंत्री ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र मेड़ता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत  बीमित किसानों की फसलों का बीमा किया गया है। उन्होंने खरीफ 2020 से रबी 2022-23 तक रिलांयस जनरल इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड द्वारा वर्षवार निम्नानुसार किसानों की संख्या में फसलों का बीमा का वर्षवार विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में 29 हजार 992 किसान, वर्ष 2021-22 में 27 हजार 454 तथा 2022-23 में 32 हजार 164 किसानों की फसलों का बीमा दिया गया है।

श्री मीणा ने बताया कि मेड़ता विधान सभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रावधानों के अनुसार दर्ज की गई उपज क्षति के आधार पर खरीफ 2020 से रबी 2022-23 तक पात्र बीमित फसल के किसानों को 85.98 करोड रूपये के बीमा क्लेम बीमा कम्पनी द्वारा जारी किए गए हैं एवं 7 किसानों के फसल बीमा क्लेम लंबित हैं। उन्होंने बताया कि लंबित बीमा क्लेमों का भुगतान प्रक्रियाधीन है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements