State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में अब हर जिले में दो लवकुश वाटिकाएं

Share

25 मई 2023, जयपुर । राजस्थान में अब हर जिले में दो लवकुश वाटिकाएं  – राजस्थान के सभी जिलों में लवकुश वाटिकाएं विकसित की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वाटिकाओं के लिए 66 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। इससे इको-टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। श्री गहलोत के निर्णय से इन वाटिकाओं में वन एवं वन्यजीवों से संबंधित मॉडल स्थापित होंगे, जिनसे बच्चों को पर्यावरण व वन्यजीव संरक्षण की शिक्षा मिल सकेगी। यहां इको ट्रेल पथों का निर्माण और प्रदर्शनी के लिए जगह बनेगी। इन वाटिकाओं का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन को शिक्षित एवं जागरूक करना है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में प्रत्येक जिले में एक-एक अतिरिक्त वाटिका विकसित करने की घोषणा की गई थी।

हरियाली बढ़ाने के हरसंभव उपाय हो

बैठक में सीएम गहलोत ने वन अधिकारी-कर्मचारियों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आपका कार्य चुनौतीपूर्ण और रोचक है। साथ ही पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए वन्यजीव संरक्षण और वनों के विस्तार को भी जरूरी बताया। उन्होंने वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन क्षेत्र के साथ-साथ पूरे प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास करें।

विभागीय कार्यों में पारदर्शिता लाने के साथ बजट घोषणाओं को समय पर पूरा करें। वन क्षेत्र विकसित करने, मानसून में अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए आमजन को सहभागी बनाएं। गहलोत ने निर्देश दिया कि राज्य पर्यावरण प्रभाव आंकलन प्राधिकरण में पर्यावरण मंजूरी के प्रकरणों का निश्चिचत समयावधि में और पारदर्शिता के साथ निपटारा किया जाए, ताकि आवेदकों को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जिम्मेदारी है कि आवेदकों को उनके उद्योग स्थापित करने और अन्य कार्यों के लिए नियमानुसार स्वीकृतियां मिलें। उन्होंने वन संरक्षण अधिनियम (स्नष्ट्र )में लंबित प्रकरणों को भी जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए।

Share
Advertisements