State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में सरकारी योजनाओं को लागू करने में तेजी लाएं – सचिव, पशुपालन

Share

09 अगस्त 2023, जयपुर: राजस्थान में सरकारी योजनाओं को लागू करने में तेजी लाएं – सचिव, पशुपालन – पशुपालन विभाग के सचिव श्री सीताराम भाले गत दिवस पशुधन भवन में राज्य सरकार की बजट घोषणाओं एवं जन घोषणाओं की समीक्षा । इस अवसर पर श्री भाले ने विभागीय अधिकारियों से योजनावार प्रगति की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पशुपालकों की आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए और सरकार को वहां जाना चाहिए जहां कोई नहीं पहुंचता।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जोधपुर के पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय के लिए निर्धारित अवधि तक भर्तियां और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने मोबाइल वेटनरी सेवा को भी समय निर्धारित कर निर्धारित अवधि में लोकार्पण की स्थिति तक लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर विभाग की उप शासन सचिव श्रीमती कश्मी कौर ने अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। बैठक में विभाग के निदेशक डॉ. भवानी सिंह राठौड़ ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

बैठक में मौजूद अतिरिक्त निदेशक उत्पादन डॉ प्रकाश चंद्र भाटी ने कहा कि प्रत्येक जिले में पशु आहार गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशालाएं खोलने का काम प्रक्रियाधीन हैं। अतिरिक्त निदेशक मॉनिटरिंग डॉ आनंद सेजरा ने बताया कि नए उपस्वास्थ्य केंद्र एवं पशु चिकित्सालयों को क्रमोन्नत करने का काम पूरा किया जा चुका है। जन घोषणा पत्र के 11 कार्यों  में से 8 कार्य पूरे हो चुके हैं जबकि 3 कार्य प्रगति पर हैं। अतिरिक्त निदेशक फार्म एवं सम्पदा डॉ नवीन मिश्रा ने बताया कि ऊंट संरक्षण एवं विकास नीति का प्रारूप मुख्यमंत्री द्वारा अनुमादित हो चुका है कैबिनेट अनुमोदन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

बैठक में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि जोबनेर में पशु विज्ञान केंद्र खोला जा चुका है।  लम्पी रोग से पीड़ित दुधारू गौवंश की मृत्यु पर 41933 पशुपालकों को 175 करोड़ 72 लाख रुपये का भुगतान हो चुका है। शेष पशुपालकों के बैंक खातों में आगामी 15 दिनों में काम पूरा हो जाने की संभावना है। कामधेनु पशु बीमा योजना का कार्य भी प्रगति पर है।

बैठक में गोपालन विभाग के निदेशक श्री सुभाष महरिया ने भी हिस्सा लिया। 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements