State News (राज्य कृषि समाचार)

केवीके देवास में महिला कृषकों का संस्थागत प्रशिक्षण आयोजित

Share

26 जुलाई 2023, देवास: केवीके देवास में महिला कृषकों का संस्थागत प्रशिक्षण आयोजित – कृषि विज्ञान केन्द्र, देवास में मंगलवार को को ग्राम खेताखेड़ी की 20  महिला कृषक, जो कि इंडियन सोसायटी ऑफ एग्रीबिजनेस प्रोफेशनल्स (ISAP), देवास द्वारा ट्रैक्टर चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं, को स्वावलंबी बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया।

 केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. के.एस.भार्गव (कृषि अभियांत्रिकी) द्वारा महिला कृषकों को ट्रैक्टर एवं ट्रैक्टर चलित यंत्रों तथा उनके रख-रखाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि जब कभी भी ट्रैक्टर चालू करें तो ऐसा नहीं करना चाहिए कि सीधे जाकर ट्रैक्टर में चाबी लगाकर चालू कर दिया। सबसे पहले यह देख लें कि टायर में हवा ठीक है या नहीं। साथ ही साथ कूलेन्ट को भी चेक कर लें। इसी तरह जब भी कोई ट्रैक्टर चलित यंत्र का उपयोग करें तो उसके जो भी भाग हैं, उनका अच्छी तरह निरीक्षण कर लें। अगर नट-बोल्ट ढीले हैं तो उनको ठीक कर लें। अगर कहीं ग्रीस या अम्ल डालने की आवश्यकता है, वह भी देख लें।

केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. मनीष कुमार (पौध संरक्षण) ने जैविक खेती के घटक नीमास्त्र, घनजीवामृत, जीवामृत आदि को बनाने के बारे में जानकारी प्रदान की। केन्द्र की वैज्ञानिक श्रीमती नीरजा पटेल  (कृषि प्रसार) ने भी महिला कृषकों को केंचुआ खाद एवं अजोला उत्पादन की विधि के बारे में जानकारी प्रदान की।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements