State News (राज्य कृषि समाचार)

फ़र्टिलाइज़र डीलर किसानों के हित का ध्यान रखें, उदयपुर कृषि विश्व विद्यालय में हुआ प्रशिक्षण

Share

21 दिसम्बर 2023, उदयपुर: फ़र्टिलाइज़र डीलर किसानों के हित का ध्यान रखें, उदयपुर कृषि विश्व विद्यालय में हुआ प्रशिक्षण – प्रसार शिक्षा निदेशालय, उदयपुर द्वारा आयोजित 15 दिवसीय खुदरा उर्वरक विक्रेता प्रशिक्षण (दिनांक 06 से 20 दिसम्बर, 2023) के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि माननीय निदेशक प्रसार, डॉ . आर.ए. कौशिक, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर ने प्रशिक्षणार्थियों से आव्हान किया कि वे सच्ची लगन व निष्ठा से अपने व्यवसाय के साथ किसानों के हित में कार्य करें।

डॉ.  कौशिक ने यह भी कहा कि इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के उपरान्त सभी उर्वरक विक्रेताओं को किसानों से सीधा सम्पर्क स्थापित कर विभिन्न प्रकार की नवीनतम एवं आधुनिक कृषि तकनीकियों को अपनाने के लिए भी प्रेरित करना चाहिए और उनकी आमदनी को बढ़ाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। ज्ञान को सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। अतः प्रतिभागियों को कृषि सम्बन्धित नवीनतम साहित्य एवं विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के सम्पर्क में रहना चाहिए ताकि कृषि में हो रहे नवाचारों द्वारा आप किसानों को अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित कर सकते है।

इस अवसर पर प्रशिक्षण समन्वयक डॉ. लतिका व्यास, प्राध्यापक, प्रसार शिक्षा निदेशालय, उदयपुर ने उर्वरकों के सन्तुलित उपयोग एवं मृदा परीक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पोषक तत्व प्रबन्धन, समन्वित पोषक तत्व के लाभ, जैविक खेती और उसके लाभ, कार्बनिक खेती आदि के बारे में भी चर्चा की। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि श्री नीरज यादव, जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड ने किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न नाबार्ड योजनाओं की जानकारी दी।    

आदर्श शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में राज्य के विभिन्न जिलों-उदयपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा व डूंगरपुर आदि से 31 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया जिन्हें उर्वरक सर्टिफिकेट कोर्स सम्बन्धी सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक जानकारियां विश्वविद्यालय के विभिन्न कृषि वैज्ञानिकों एवं राज्य सरकार के कृषि अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements