State News (राज्य कृषि समाचार)

समर्थन मूल्य से नीचे कपास की खरीदी से किसान नाराज

Share

03 फरवरी 2024, पांढुर्ना(उमेश खोड़े, पांढुर्ना): समर्थन मूल्य से नीचे कपास की खरीदी से किसान नाराज – इन दिनों क्षेत्र के किसानों द्वारा लाई गई कपास की उपज को भारतीय कपास निगम ( सीसीआई ) के स्थानीय खरीदी केंद्र पर निर्धारित समर्थन मूल्य ( 7020 रु ) से कम कीमत पर खरीदा जा रहा है , जिससे किसान नाराज हैं। इसे लेकर किसानों ने जन सुनवाई में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्टर पांढुर्ना को सौंपा है।

कम कीमत से किसानों को हो रहा नुकसान – ज्ञापन सौंपने वाले किसानों सर्वश्री नीरज दुबे , रोशन खेमराज कलम्बे,रोशन पिता मधुकर पानसे,श्री विठोबा दयाराम बारमासे,राहुल बेलखड़े श्री शंकर ठोके,मंशाराम खोड़े आदि ने कृषक जगत को बताया कि कपास का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7020  रु प्रति क्विंटल है , लेकिन पांढुर्ना के सीसीआई खरीदी केंद्र पर इस मूल्य से नीचे खरीदी की जा रही है, जो उचित नहीं है, क्योंकि कपास उत्पादन की लागत बढ़ जाने से  इस मूल्य पर बेचने से किसानों को बहुत नुकसान हो रहा है। लागत मूल्य निकल सके इसलिए किसानों ने कपास का न्यूनतम मूल्य 10  हजार / प्रति क्विंटल की दर से खरीदी करने की मांग की है । एक अन्य किसान श्री प्रकाश कलम्बे , कामड़ीखुर्द ने कहा कि 15  दिन पूर्व  मेरे कपास  का 6500  /क्विंटल का भाव तय करने पर गाड़ी खाली कर दी। लेकिन बाद में  सीसीआई ने कपास में नमी अधिक बताकर खरीदने से इंकार कर दिया। सीसीआई द्वारा कपास को लेकर किसानों से  प्रायः मनमानी की जाती है। श्री कलम्बे ने कहा कि सीसीआई द्वारा अभी कपास की खरीदी पारसनाथ जिनिंग में की जा रही है, जो मंडी से तीन किमी दूर होने से  किसानों को भी परेशानी होती है,इसलिए कृषि उपज मंडी में कपास की खरीदी की जाए। इससे किसानों को भी राहत मिलेगी और सीसीआई की मनमानी पर भी रोक लगेगी।  

न्यूनतम समर्थन मूल्य में बदलाव   – उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023 -24 के लिए लम्बे रेशे वाले कपास का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7020 रु /क्विंटल और मध्यम रेशे वाले कपास का मूल्य 6620 रु / क्विंटल निर्धारित किया गया है। लेकिन गत 16 जनवरी को सीसीआई इंदौर द्वारा सभी केंद्र प्रभारियों को जारी परिपत्र में कहा कि खरीदे गए कपास में ट्रैश, माईक, तंतु लम्बाई और ग्रेड निर्धारित मापदंडों के अनुरूप होना चाहिए। गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। कपास की खरीदी निगम के एसओपी दिशा निर्देशों के अनुसार करें। आगामी दिनों में कपास की गुणवत्ता में कमी आने की संभावना को देखते हुए सीसीआई ने एलआरए किस्म के कपास के लिए पैरामीटर एवं दरें तय कर दी ,जिसके अनुसार जिस कपास की तंतु लम्बाई 26. 0 से 26.5 मिमी,माइक्रोनेयर वेल्यू 3.4  से 4.9 हो ,उसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य  6720 रु / क्विंटल की दर से कपास खरीदा जाए। सीसीआई के अनुसार कपास खरीदी -बिक्री के पृथक -पृथक मापदंड हैं , इसलिए केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार कपास की खरीदी करनी पड़ती है।सीसीआई सूत्रों के अनुसार इंदौर ज़ोन अंतर्गत 21 खरीदी केंद्रों में अब तक 5 लाख 90 हज़ार क्विंटल कपास की खरीदी हो चुकी है। वहीं पांढुर्ना केंद्र प्रभारी श्री अरुण भदैत के अनुसार पांढुर्ना केंद्र पर अब तक 13  हज़ार 12  क्विंटल और सौंसर केंद्र पर 19 हज़ार 371 क्विंटल कपास की खरीदी हो चुकी है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements