राज्य कृषि समाचार (State News)

किसान की बेटी का यूपीएससी में चयन

Share

22 अप्रैल 2024, खातेगांव: किसान की बेटी का यूपीएससी में चयन – यदि किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ किया जाए ,तो निश्चित ही सफलता मिलती है। इसे एक बार फिर साबित किया है मध्य प्रदेश के देवास जिले की खातेगांव तहसील के ग्राम कंवलासा के किसान श्री महेश भादू( जाट) की बेटी तनु जाट ने। सुश्री तनु का यूपीएससी में चयन हुआ है और उसे 450 वीं रैंक मिली है।

उल्लेखनीय है कि किसान श्री महेश जाट की बेटी तनु जाट गत 5 वर्षों से काॅलेज की पढ़ाई के साथ -साथ यूपीएससी की तैयारी भी कर रही थी। तनु ने  2022 में पहला साक्षात्कार दिया था, जिसमें 14 अंक कम मिलने से उसका चयन नहीं हो पाया था, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और अगली बार सफल होने के लिए अधिक उत्साह के साथ तैयारी की और अंततः सफलता हासिल की।

तनु के अनुसार वो दिन में लगभग 8 से 10 घंटे पढ़ाई करती थी। इस दौरान वह अपने दोस्तों, परिवार वालों व रिश्तेदारों से भी बहुत कम मिलती थी। लक्ष्य पाने के लिए उसने इंटरनेट मीडिया से भी दूरी बनाकर रखी , ताकि मन का भटकाव न हो। इस सफलता के लिए परिवार वालों ने भी पूरा सहयोग किया। तनु की सफलता पर गत दिनों कंवलासा में ग्राम वासियों ने जश्न मनाया और गांव में रैली निकाली गई । कार पर सवार तनु पर पुष्प वर्षा की गई और साफा बांधकर उसका सम्मान किया गया ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements