State News (राज्य कृषि समाचार)

देपालपुर में आरएमपीसीएल की किसान संगोष्ठी संपन्न

Share

11 जनवरी 2024, देपालपुर (शैलेष ठाकुर, देपालपुर): देपालपुर में आरएमपीसीएल की किसान संगोष्ठी संपन्न – गत दिनों यहाँ के एक गार्डन में आर.एम.फॉस्फेट्स एंड केमिकल्स (आरएमपीसीएल ) प्रा. लि.,ने महावीरा किसान संगोष्ठी का आयोजन किया। इसमें कंपनी के बिजनेस हेड श्री सुरेश चौहान, हेड एग्रोनोमिस्ट श्री प्रमोद पांडे, रीजनल मैनेजर श्री विवेक पांडे, पहाड़िया वाणिज्य से श्री अजय रावतोले, कंपनी की वितरक फर्म परमानन्द राधेश्याम इंदौर से श्री जगदीश गुप्ता और श्री तपस , विक्रेता और बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए ।

श्री चौहान ने कंपनी का परिचय  देते हुए बताया कि कंपनी की यूनिट धुले (महाराष्ट्र)  में चल रही है और एक यूनिट देवास में चालू होने वाली है। आरएमपीसीएल  ने स्थापना के बाद हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ अनुबंध के आधार पर टीम बनाकर और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की आपूर्ति करते हुए घरेलू देखभाल, व्यक्तिगत देखभाल और कपड़े धोने के उत्पादों के निर्माण में एक लंबा सफर तय किया है।विगत 12 वर्षों से आरएमसीएल  सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर फॉस्फेटिक उर्वरकों, फोर्टिफाइड उर्वरकों, मिक्सर एनपीके की विभिन्न श्रेणियों, मृदा कंडीशनर, पानी में घुलनशील सूक्ष्म पोषक तत्वों की दुनिया की बेहतरीन रेंज, पानी में घुलनशील बोरान,  बायो स्टिम्युलेंट और जैव उर्वरकों के अग्रणी उत्पादक हैं।

 श्री पांडे ने किसानों को मृदा परीक्षण और उसके बाद ही उर्वरक के संतुलित प्रयोग करने और पोषक तत्वों माइक्रो न्यूट्रिएंट उपयोग करने,और उनकी किस फसल में कितनी मात्रा उपयोग उनसे फसल में होने वाले लाभों  के बारे में जानकारी दी। विक्रेता बंधुओं में पूनम कृषि सेवा केंद्र ,ताहिर कृषि सेवा केंद्र, इमरान कृषि सेवा केंद्र, बसंत कृषि सेवा केंद्र, भारत कृषि सेवा केंद्र, सारा ट्रेडर्स सहित बिरगोदा,बनेडिया,मूंदीपुर, फरकोदा,आगरा,देपालपुर गांवों के किसान उपस्थित थे।गोष्ठी में प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई और विजेता 10 किसानों का सम्मान भी किया गया। इनमें श्री मनोहर चौधरी ,श्री रोहित डोड,श्री कल्याण नकुम शामिल थे। अंत में किसानों को कैरी बैग, पेन,डायरी और प्रचार सामग्री वितरित की गई।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements