State News (राज्य कृषि समाचार)

शाकनाशी उद्योगों के प्रतिनिधियों एवं वैज्ञानिकों की परिचर्चा बैठक सम्पन्न

Share

01 फरवरी 2024, जबलपुर: शाकनाशी उद्योगों के प्रतिनिधियों एवं वैज्ञानिकों की परिचर्चा बैठक सम्पन्न – भा.कृ.अनु.प.-खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर में बुधवार को शाकनाशी उद्योग के प्रतिनिधियों एवं संस्थान के वैज्ञानिकों के बीच परिचर्चा बैठक आयोजित की गई। अध्यक्षता खरपतवार अनुसंधान निदेशालय जबलपुर के निदेशक डॉ. जे.एस.मिश्र, ने की। इस बैठक में शाकनाशी उद्योगों के प्रसिद्ध अधिकारी, कर्मचारी एवं वैज्ञानिक सहित 40 लोग शामिल हुए।

डॉ. मिश्र ने सभी का स्वागत करते हुए निदेशालय में चल रही गतिविधियों तथा देश के 24 केन्द्रों में संचालित अखिल भारतीय खरपतवार अनुसंधान परियोजनाओं की जानकारी एवं  खरपतवार प्रबंधन में आ रही नई-नई चुनौतियों की चर्चा कर शाकनाशी उद्योग कर्मियों को नई चुनौतियों से निपटने हेतु आगे आकर संस्थान के साथ मिलकर अनुसंधान एवं तकनीकी हस्तांतरण में काम करने का आह्वान किया। डॉ. मिश्र ने आश्वस्त किया कि निदेशालय अपने अन्य केन्द्रों के साथ किसानों को जागरूक करने का भरसक प्रयास करेगा। आपने किसानों को खरपतवारनाशी के क्रय, भंडारण , समुचित उपयोग एवं खाली डिब्बों के सुरक्षित विस्तारण में जागरूकता फैलाने को कहा।

परिचर्चा के दौरान उद्योग के अधिकारियों ने निदेशालय के साथ मिलकर काम करने तथा आपसी सहयोग को और अधिक प्रगाढ़ कर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने की बात कही तथा कुछ विशेष  परियोजनाओं में आर्थिक सहयोग करने का भरोसा दिया। इस दौरान निदेशालय के वैज्ञानिकों ने भी अपने विचार रख हर संभव मदद देने की बात कही। विभिन्न उद्योग से आए  हुए प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों ने ऐसी बैठकों  की सराहना की  तथा भविष्य में इस प्रकार के आयोजन को जारी रखने पर बल दिया। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. व्ही.के. चौधरी द्वारा एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. दीपक पवार द्वारा पारित किया गया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements