State News (राज्य कृषि समाचार)

जबलपुर में गेहूं उपार्जन की बैठक संपन्न

Share

02 अप्रैल 2024, जबलपुर: जबलपुर में गेहूं उपार्जन की बैठक संपन्न – जबलपुर कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना द्वारा  समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन के संबंध में बैठक आयोजित की गई । इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह, संयुक्त कलेक्टर व फूड कंट्रोलर श्रीमती नदीमा शीरी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि किसानों के स्लॉट बुक करने के बाद ही खरीदी केन्द्रों में साफ व गुणवत्तापूर्ण उपज खरीदी जायेगी। उन्होंने कहा कि बिना स्लॉट बुकिंग के उपार्जन केंद्रों पर आये गेहूं की खरीदी नहीं की जायेगी। श्री सक्सेना ने कहा कि स्लॉट बुक करने के बाद भी यदि किसान नान-एफएक्यू गेहूं लेकर आते हैं ,तो उन्हें अपने खर्चे पर उसे अपग्रेड कराना होगा। इसके लिये प्रत्येक उपार्जन केंद्र पर छन्ना, पंखा, ग्रेडिंग मशीन और मॉइश्चर मीटर की व्यवस्था की गई है। किसान समिति को निर्धारित शुल्क का भुगतान कर अपनी उपज को अपग्रेड करा सकेंगे । समिति द्वारा इस शुल्क को नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि एफएक्यू गेहूं की जांच का किसानवार रिकार्ड रखा जाये। उपज अपग्रेड कराने पर जो भी शुल्क लिया जाये उसकी रसीद किसानों को दी जाये। यदि रसीद नहीं दी जाती है तो इसे अवैध वसूली माना जायेगा और इसके लिये विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

श्री सक्सेना ने उपार्जन केंद्रों पर तुलाई के बाद गेहूं को तुरंत बोरी में भरने और उस पर किसान टैग लगाये जाने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने कहा कि बिना किसान टैग लगी गेहूं से भरी बोरियां उपार्जन केंद्र पर पाये जाने को गंभीर अनियमितता माना जायेगा। इस दौरान गोदामों के संबंध में भी आवश्यक चर्चा कर संबंधित अधिकारियों से कहा कि गोदामों की प्राथमिकता क्रम बनायें।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements