State News (राज्य कृषि समाचार)

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री नकवी ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण के बारे में जागरूकता के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान “जान है तो जहान है” शुरू किया

Share

22 जून 2021, नई दिल्ली ।  अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री नकवी ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण के बारे में जागरूकता के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान “जान है तो जहान है” शुरू किया – अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज देश के ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में कोरोना टीकाकरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए और कुछ निहित स्वार्थों द्वारा मौजूदा टीकाकरण अभियान के संबंध में फैलाई जा रही अफवाहों और आशंकाओं को “कुचलने और रोकने” के लिए एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान “जान है तो जहान है” शुरू किया। ।

श्री नकवी ने उत्तर प्रदेश के रामपुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चमरौआ से अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि टीकाकरण में झिझकना ही कोरोना को आमंत्रण देना है।

श्री नकवी ने कहा कि कुछ लोग निहित स्वार्थ के लिए देश के कुछ क्षेत्रों में कोरोना के टीके को लेकर अफवाहें और आशंकाएं फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे तत्व लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण के दुश्मन हैं।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने विभिन्न सामाजिक-शैक्षिक संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ जागरूकता अभियान शुरू किया है, जो आने वाले दिनों में पूरे देश में आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत विभिन्न धार्मिक नेता, सामाजिक, शैक्षिक, सांस्कृतिक, चिकित्सा, विज्ञान और अन्य क्षेत्रों के प्रमुख लोग टीकाकरण के लिए लोगों को प्रभावी संदेश दे रहे हैं।  उन्होंने कहा कि देश भर में इस अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, दो “भारत में निर्मित” कोरोना टीके हमारे वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत का परिणाम हैं और यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि ये टीके कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी हथियार हैं। उन्होंने कहा कि भारत को कोरोना महामारी से मुक्त बनाने के लिए हर पात्र व्यक्ति को टीका लगवाना चाहिए।

श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ‘नई रोशनी’ योजना के तहत कार्यरत राज्य हज समितियों, वक्फ बोर्डों, उनके संबद्ध संगठनों, केंद्रीय वक्फ परिषद, मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान, विभिन्न सामाजिक और शैक्षणिक संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों, महिला स्वयं सहायता समूहों को जागरूकता अभियान में शामिल किया गया है। ये संगठन लोगों को कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करेंगे।

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी सहित विभिन्न क्षेत्रों के धार्मिक नेता और प्रमुख लोग; फतेहपुरी मस्जिद, दिल्ली के इमाम, डॉ मुफ्ती मुकर्रम अहमद; जैन गुरु आचार्य लोकेश मुनि; दिल्ली के महाधर्मप्रांत, आर्कबिशप अनिल जोसेफ थॉमस काउटो; पारसी धार्मिक नेता दस्तूरजी दादाचांजी; प्रमुख शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद; दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष श्री मनजिंदर सिंह सिरसा; अजमेर शरीफ दरगाह सज्जाद नाशिन सैयद ज़ैनुल आबेदीन; अंजुमन सैयद जदगन, दरगाह अजमेर शरीफ अध्यक्ष हाजी सैयद मोइन हुसैन; दरगाह अजमेर शरीफ खादिम जनाब सैयद गुलाम किब्रिया दस्तगीर; अखिल भारतीय सूफी सज्जाद नाशिन अध्यक्ष सैयद नसरुद्दीन चिश्ती; दरगाह निज़ामुद्दीन, दिल्ली सज्जाद नाशिन सैयद हम्माद निज़ामी; शिया मस्जिद, दिल्ली इमाम मौलाना मोहम्मद अली मोहसिन तकवी; इंटर फेथ हार्मनी फाउंडेशन ऑफ इंडिया के संस्थापक डॉ ख्वाजा इफ्तिखार अहमद; अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. तारिक मंसूर; अखिल भारतीय इमाम संगठन के प्रमुख इमाम डॉ.उमेर अहमद इलियासी; प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन डॉ. मज़्दा ट्यूरेल; निदेशक यूनेस्को परज़ोर और जियो पारसीडॉ शेरनाज़ काम, बौद्ध भिक्षु कचयन श्रमण; प्रसिद्ध अभिनेता राजू श्रीवास्तव; बॉलीवुड गायिका सुश्री नीलम चौहान, सुश्री रानी इंद्राणी एवं श्री विवेक मिश्रा सहित अन्य क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों ने कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए प्रभावी संदेश दिए एवं अपील की है।

इन प्रमुख लोगों के वीडियो संदेशों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य माध्यमों से लोगों में कोरोना वैक्सीन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रचारित किया जाएगा। आने वाले दिनों में देश के कई अन्य प्रमुख लोग भी इस अभियान में शामिल होंगे।

श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान चला रही है। देश में अब तक करोड़ों लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। भारत उन देशों की तुलना में कोरोना टीकाकरण में बहुत आगे है जिनके पास पहले से ही बेहतर संसाधन और सुविधाएं थीं।

श्री नकवी ने कहा कि सरकार और समाज ने एकजुट होकर प्रतिबद्धता, संकल्प और आत्मसंयम से कोरोना को हराने का काम किया है और देश संकट से बाहर आ रहा है.

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *