State News (राज्य कृषि समाचार)

बिना आईएसआई मार्क वाले स्प्रे पंप वितरित करने की शिकायत

Share

21 जून 2023, इंदौर: बिना आईएसआई मार्क वाले स्प्रे पंप वितरित करने की शिकायत – कृषि विभाग द्वारा अजा वर्ग के बीपीएल श्रेणी के किसानों को दस हज़ार रु कीमत के हस्त /बैटरी चलित स्प्रे पम्प एवं अन्य सामग्री निशुल्क वितरित की गई, जो आईएसआई मार्क की नहीं थी। जबकि किसानों ने निर्धारित आवेदन पत्र में आईएसआई मार्क वाले स्प्रे पंप दिए जाने पर सहमति दी थी। शासन की अच्छी योजनाओं का ऐसा क्रियान्वयन होता देख उज्जैन जिले के एक जागरूक किसान द्वारा इसकी लिखित शिकायत मुख्यमंत्री और प्रमुख सचिव कृषि को की गई है।

शिकायतकर्ता हितग्राही श्री भेरूलाल परमार निवासी ग्राम रोहलकलां तहसील नागदा जिला उज्जैन ने कृषक जगत को बताया कि मप्र शासन द्वारा आदर्श ग्रामों के अलावा अन्य ग्रामों में अजा वर्ग के बीपीएल श्रेणी के हितग्राही किसानों को दस हज़ार रु कीमत तक के हस्त चलित/बैटरी चलित स्प्रे पंप और अन्य सामग्री का निशुल्क वितरित किए जाने हेतु इच्छुक किसानों से आवेदन भरवाए गए थे। फॉर्म के निर्धारित प्रारूप में स्पष्ट उल्लेख था कि हस्त /बैटरी चलित नेपसेक स्प्रे पंप आईएसआई मार्क वाला 16 लीटर क्षमता वाला दिया जाएगा। लेकिन गत दिनों जब स्प्रे पंप का वितरण किया गया तो वह 18 लीटर का होकर बिना आईएसआई मार्क वाला था। इसके अलावा एक निमाड़ पंजी और 4 नग दांतेदार हंसिया भी शामिल था। कृषि विभाग इन तीनों चीजों की कीमत 10 हज़ार रु बता रहा है, जबकि इनकी गुणवत्ता को देखते हुए इनकी कीमत 10 हज़ार से कम लग रही है। इसे लेकर मुख्यमंत्री और प्रमुख सचिव कृषि भोपाल को लिखित शिकायती पत्र भेजा गया है, जिसमें इस मामले की निष्पक्ष जाँच और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई है।

इस संबंध में श्री संदीप करोड़े, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी , विकास खंड खाचरौद ने कृषक जगत को बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर अजा वर्ग के बीपीएल श्रेणी के 300 हितग्राही किसानों के फॉर्म भरवाए गए थे और भोपाल से जो सामग्री आई उसका हितग्राहियों को वितरण किया गया। वितरित स्प्रे पंप आईएसआई मार्क के नहीं होने की जानकारी मिलने पर उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है। वहां से प्राप्त निर्देशानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements