State News (राज्य कृषि समाचार)

सीधी में गौ पालन एवं पशु संवर्धन समिति की बैठक आयोजित

Share

10 जनवरी 2024, सीधी: सीधी में गौ पालन एवं पशु संवर्धन समिति की बैठक आयोजित – कलेक्टर श्री साकेत मालवीय की अध्यक्षता में गत दिनों  कलेक्ट्रेट सभागार में गौ पालन एवं पशु संवर्धन समिति की बैठक आयोजित की गई । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राहुल धोटे सहित समिति के शासकीय एवं अशासकीय सदस्य उपस्थित थे ।

कलेक्टर ने राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों में पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उक्त मार्गों से पशुओं को स्थानांतरित करने की दिशा में पहल करें । कलेक्टर ने कहा कि राजमार्गों के समीप स्थानों को चिन्हांकित कर वहां चारागाह विकसित करें तथा पशुओं के लिए बाड़े की व्यवस्था भी करें। प्रत्येक विकास खण्ड में कम से कम दो स्थानों पर इसकी शुरूआत करें। कलेक्टर ने कहा कि राजमार्गों में एकत्रित होने वाले पशुओं को पूर्व से संचालित गौशालाओं में भी स्थानांतरित करने के प्रयास करें तथा उनकी टैगिंग अनिवार्य रूप से की जाए।

कलेक्टर ने सभी विकासखण्डों में अनुविभागीय गौशाला परियोजना क्रियान्वयन समिति की मासिक बैठकों के अनिवार्य रूप से आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय एवं खण्ड स्तरीय समितियों में अशासकीय सदस्यों की संख्या को बढ़ायें। इसमें इस क्षेत्र में कार्य करने वाले समाजसेवियों को जोड़ें जिससे इस समस्या के विषय में बेहतर विमर्श होगा और समाधान भी निकलेगा। कलेक्टर ने जिले की सभी गौशालाओं के बेहतर संचालन के निर्देश दिए हैं। साथ ही गौशालाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में पहल करने के निर्देश दिए हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements