State News (राज्य कृषि समाचार)

भारतीय किसान यूनियन ने किया स्टिंग ऑपरेशन

Share
यूरिया की  कीमत अधिक बताने पर एफआईआर की तैयारी

02 दिसम्बर 2023, इंदौर: भारतीय किसान यूनियन ने किया स्टिंग ऑपरेशन – इन दिनों रबी फसलों के लिए किसानों को उर्वरक की ज़रूरत है। यूरिया की कमी के कारण  व्यापारियों द्वारा किसानों से इसकी मनमानी कीमत लेने के साथ ही डीएपी अथवा अन्य उत्पाद लेने के लिए बाध्य किया जा रहा है। इसी बीच भारतीय किसान यूनियन के एक सदस्य ने गत दिनों नागदा ( उज्जैन ) में एक व्यापारी द्वारा यूरिया की कीमत अधिक बताए जाने का विडियो बना लिया और इस स्टिंग ऑपरेशन के विडियो एवं पंचनामे के साथ कृषि विभाग में लिखित शिकायत कर दी।वरिष्ठ अधिकारी के निर्देश पर संबंधित व्यापारी के खिलाफ थाना नागदा  में एफआईआर के लिए आवेदन दिया गया है।

घटनाक्रम के अनुसार  भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी श्री ईश्वरलाल जाट निवासी नारायणखेड़ी गत दिनों नागदा जिला उज्जैन की  ‘नागदा फर्टिलाइजर ‘ नामक फर्म पर यूरिया लेने पहुंचे। उन्हें व्यापारी श्री जगदीश पोरवाल ने 10 बैग यूरिया की कीमत 3000 रु और 5 बैग डीएपी की कीमत 7250 रु कुल 10,250 रूपए बताए।   जबकि यूरिया की सरकार द्वारा निर्धारित कीमत 266 रु 50 पैसे /बैग है। यह विडियो वायरल होते ही चर्चा में आ गया। चूँकि किसान द्वारा उर्वरक की खरीदी नहीं की गई है , ऐसे में व्यापारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ करने में तकनीकी समस्या आ सकती है।

इस संबंध में भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष श्री अनिल यादव ने कृषक जगत को बताया कि कृषि आदान विक्रेताओं द्वारा किसानों से यूरिया की मनमानी कीमत लेने के साथ ही अन्य उत्पाद लेने के लिए भी मजबूर किया जाता है और पक्का बिल भी नहीं दिया जाता है। इसीलिए यह स्टिंग ऑपरेशन किया और सबूत के साथ कृषि विभाग को शिकायत की है। संबंधित व्यापारी द्वारा यूनियन पदाधिकारियों पर दबाव डालकर राशि मांगने का जो आरोप लगाया है, वह पूरी तरह झूठा है। कोई प्रमाण हो तो वे पेश करें,अन्यथा उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करूँगा।

वहीं ‘नागदा फर्टिलाइजर ‘ के संचालक श्री जगदीश पोरवाल ने कृषक जगत को बताया कि मेरा कीटनाशक का व्यापार है , मैं उर्वरक नहीं बेचता हूँ। किसान यूनियन के सदस्य प्रायः व्यापारियों से शुभ -लाभ पाने की कोशिश करते रहते हैं। जहां सफल हो जाते हैं, वहां की शिकायत नहीं करते हैं।  मैंने एसडीएम के समक्ष अपना पक्ष रखा है।

श्री संदीप करोड़े, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी ,नागदा – खाचरौद ने कृषक जगत को बताया कि गत दिनों श्री ईश्वरलाल पिता श्री रतनलाल जाट निवासी नारायणखेड़ी ने  भारतीय किसान यूनियन के लेटरपेड पर शिकायत के साथ ‘ नागदा फर्टिलाइजर ‘ के संचालक श्री जगदीश पोरवाल के खिलाफ एक विडियो पेश किया , जिसमें यूरिया की निर्धारित कीमत 266 रु 50 पैसे के बजाय 300 रु /बैग लेने की बातचीत रिकार्ड थी। इस मामले से वरिष्ठ अधिकारी को अवगत कराया गया। श्री आरपीएस नायक ,उप संचालक ,उज्जैन द्वारा विडियो का अवलोकन किए जाने के बाद संबंधित व्यापारी के खिलाफ एफआईआर कराने के निर्देश दिए जाने पर नागदा थाने में आवेदन दिया गया है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements