State News (राज्य कृषि समाचार)

बड़वानी में कृषि अवसंरचना निधि की जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

Share

02 मार्च 2024, बड़वानी: बड़वानी में कृषि अवसंरचना निधि की जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित – बड़वानी जिले में कृषि एवं उद्यानिकी के क्षेत्र  में  अपार संभावनाएं है। जिले की बात करे तो कपास जिले की एक महत्वपूर्ण फसल है एवं अनाज फसलों में मुख्यतः गेहूं, चना, मक्का का उत्पादन किया जाता है। जबकि उद्यानिकी फसलों में मिर्ची, केला, भिण्डी, टमाटर क्षेत्र की मुख्य फसलें  हैं । जिले की सब्जियां तो तीन प्रदेशों में विक्रय हेतु जाती है। अतः जिले के किसान, स्व सहायता समूह, व्यापारी एवं उद्यमी क्षेत्र के लिए यह आवश्यक है कि वे कृषि अवसंरचना निधि के तहत प्रायमरी प्रोसेसिंग इकाई, ग्रेडिंग सोर्टिंग यूनिट, कोल्ड स्टोरेज, कस्टम हायरिंग सेंटर सहित अन्य परियोजनाओं को अपनाकर क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करे। मण्डी बोर्ड के प्रबंध संचालक सह आयुक्त श्री श्रीमन् शुक्ला ने उक्त  बातें  शुक्रवार को  बड़वानी में कृषि अवसंरचना निधि के तहत आयोजित कार्यशाला के दौरान कही।

श्री शुक्ला ने बताया कि देश में कृषि अवसंरचना में सुधार के क्रम को प्रोत्साहन एवं वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से कृषि अवसंरचना निधि योजना संचालित है। इस योजना के तहत की शुरूआत जुलाई 2020 में कृषि में, फसल कटाई उपरांत होने वाली क्षति को कम करने के उद्देश्य से की गई है। जिसमें एक लाख करोड़ रूपये का भारत सरकार द्वारा कोष सृजित किया गया है। योजना में बैंकों से ऋण लेने पर राशि रूपये 2 करोड़ तक योजना स्वीकृत होने पर 3 प्रति वर्ष की ब्याज की छूट हितग्राही को उपलब्ध कराई जा रही है। किसान अपनी उपज का विक्रय कर सकते  हैं।  मण्डी बोर्ड के प्रबंध संचालक सह आयुक्त श्री शुक्ला ने उपस्थितों को फार्मगेट एप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसान गुगल प्ले स्टोर से फार्मगेट एप डाउनलोड करके भी अपनी उपज का विक्रय खेत से ही कर सकते हैं। इससे  जहां समय की बचत होगी, वही मण्डी में माल ले जाने के व्यय से भी मुक्ति मिलेगी।

द्वितीय सत्र में कृषक अवसंरचना निधि की डिप्टी डायरेक्टर डॉ. पूजा सिंह ने कृषि अवसंरचना निधि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए योजना के तकनीकी पक्षों के बारे में बताया।  उन्होंने  उपस्थितों को बताया कि किस प्रकार से वे कृषि अवसंरचना निधि योजना का लाभ ले सकते  हैं ।  आपने  कृषकों,  व्यापारियों , उद्यमियों, स्व सहायता समूह की दीदियों के द्वारा पूछे गये प्रश्नों के उत्तर भी दिये।

कार्यशाला में कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग, अपर संचालक मंडी बोर्ड श्री चन्द्रशेखर वशिष्ठी, जिला पंचायत सीईओ श्री जगदीश कुमार गोमे, संयुक्त संचालक श्री महेन्द्र सिंह चौहान, उप संचालक डॉ. पूजा सिंह, उप संचालक, कृषि श्री आर.एल. जामरे, कृषि नोडल श्री गोविंद शर्मा, मंडी सचिव बड़वानी श्रीमती सुमन बड़ोले, मंडी सचिव खण्डेवा श्री ओम प्रकाश खेडे, सहायक उपनिरीक्षक श्री राहुल कुमार देवहारे, सहायक उपनिरीक्षक श्री आदित्य राज सिंह चौहान तथा बड़ी संख्या में कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग,  नाबार्ड  बैंक व मंडी समितियों के सचिव ,कर्मचारी, किसान एवं व्यापारी प्रतिनिधि कार्यशाला में उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements