State News (राज्य कृषि समाचार)

बुरहानपुर जिले में स्वीप अभियान का शुभंकर ‘केला’ बना आकर्षण का केन्द्र

Share

08 अप्रैल 2024, बुरहानपुर: बुरहानपुर जिले में स्वीप अभियान का शुभंकर ‘केला’ बना आकर्षण का केन्द्र – लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर इंदौर संभाग में मतदान के प्रतिशत में वृद्धि के लिए स्वीप अभियान के तहत मतदाता जागरूकता हेतु विशेष प्रयास चल रहे है। इसी के तहत संभाग के जिलों में अनेक नवाचार भी किये जा रहे है। संभाग के बुरहानपुर जिले में इस अभियान के शुभंकर के रूप में “केला” चयनित किया गया है। शुभंकर “केला” जिले में आकर्षण का केंद्र बन गया है।

उल्लेखनीय है कि बुरहानपुर जिले की मुख्य फसल ‘केला ‘ है। इसको देखते हुए  इसे स्वीप गतिविधियों के लिए शुभंकर के रूप में चयनित किया गया है। यह शुभंकर कलेक्ट्रेट कार्यालय के मुख्य द्वार पर मतदाताओं से मतदान की अपील कर रहा है। केला स्वरूप में बनी आकृति ‘मेरा वोट मेरा अधिकार कार्यालय में आने –जाने वाले मतदाताओं को अपना मतदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं,वही स्वीप गतिविधियों के तहत फ्लेक्स ,बैनर , बैच में इस आकृति को उकेर कर लोकतंत्र के इस महापर्व में सहभागिता करने के लिए नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि जिले में केले की खेती का क्षेत्रफल 23 हजार 650 हेक्टेयर है। जिले में 16 लाख मीट्रिक टन केला का उत्पादन होता है। जिले में 18 हजार 325 किसान केले की खेती से जुड़े है। केले की बिक्री से 1700 करोड़ रूपये का कारोबार होता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements