State News (राज्य कृषि समाचार)

19 मार्च तक मध्यप्रदेश में वर्षा, ओलावृष्टि और आंधी तूफ़ान की चेतावनी

Share

17 मार्च 2023, भोपाल: 19 मार्च तक मध्यप्रदेश में वर्षा, ओलावृष्टि और आंधी तूफ़ान की चेतावनी – मौसम केंद्र, भोपाल द्वारा दी जानकारी के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ एक चक्र वातीय परिसंचरण के रूप में अफगानिस्तान और इसके आसपास मध्य क्षोभमण्डलीय स्तर पर अवस्थित होने तथा एक प्रेरित चक्रवातीय परि संचरण दक्षिण – पश्चिमी राजस्थान के ऊपर निम्न स्तरीय क्षोभ मंडल में सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन के साथ आगामी चार दिनों अर्थात 16 से 19 मार्च तक मध्यप्रदेश में वर्षा, ओलावृष्टि और आंधी तूफ़ान का पूर्वानुमान व्यक्त कर चेतावनी दी गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 मार्च को भोपाल ,उज्जैन ,रीवा और सागर संभागों के जिलों में गरज -चमक के साथ बिजली कड़कने और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। वहीं ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, इंदौर,जबलपुर और शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि,आंधी -तूफ़ान , तेज़ हवाएं ( 40 से 60  घंटा /किमी ) चलने , गरज -चमक के साथ बिजली चमकने और बौछारें पड़ने की संभावना है। इसी तरह 17 मार्च को ग्वालियर, चंबल  और शहडोल संभागों के जिलों में तथा टीकमगढ़, निवाड़ी, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, बालाघाट, डिंडोरी और नरसिंहपुर जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली  कड़कने और तेज़ हवा चलने की संभावना है। जबकि भोपाल,इंदौर , उज्जैन, नर्मदापुरम और रीवा संभागों के जिलों में तथा कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर एवं छतरपुर जिलों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि ,आंधी -तूफ़ान , तेज़ हवाएं ( 40 से 60  घंटा /किमी ) चलने,गरज -चमक के साथ बिजली चमकने और बौछारें पड़ने की संभावना है।

18 मार्च को भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर , रीवा , शहडोल और सागर संभागों के जिलों में तथा मंडला, कटनी, बालाघाट, नरसिंहपुर ,जबलपुर एवं डिंडोरी जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के  साथ बिजली  कड़कनेऔर तेज हवाएं चलने की सम्भावना है, जबकि चंबल, नर्मदापुरम  और  इंदौर संभागों के जिलों में तथा सिवनी एवं छिंदवाड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि,आंधी -तूफ़ान , तेज़ हवाएं ( 40 से 60  घंटा /किमी ) चलने , गरज -चमक के साथ बिजली चमकने और बौछारें पड़ने की संभावना है। इसी तरह 19 मार्च को भोपाल,  इंदौर , उज्जैन,  नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल ,रीवा, सागर और शहडोल संभागों के जिलों में तथा  हरदा , मंडला,बालाघाट, नरसिंहपुर , जबलपुर, कटनी एवं  डिंडोरी  जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बिजली  कड़कने और तेज हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं बैतूल,  नर्मदापुरम, सिवनी एवं छिंदवाड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि,आंधी -तूफ़ान , तेज़ हवाएं ( 40 से 60  घंटा /किमी ) चलने , गरज -चमक के साथ बिजली चमकने और बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है ।

अपेक्षित  प्रभाव – इस मौसमी परिवर्तन के कारण  तेज़  हवा/ ओलों से वृक्षारोपण , बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है। ओलावृष्टि से खुले स्थानों पर लोग और  मवेशी घायल हो सकतेहैं।  तेज़  हवाओं के  कारण   कमज़ोर  संरचनाओं को  को  आंशिक क्षति की सम्भावना है। कच्चे घरों/ दीवारों  और झोपड़ियों को मामूली क्षति हो सकती है और  हल्की वस्तुएं उड़ सकती हैं।

किसानों को सलाह – किसानों को सलाह दी जाती है कि वे परिपक्व सरसों, चना, गेहं, सरसों और दलहन फसलों की जल्द से जल्द कटाई कर उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें। केले के गुच्छों को  बांस की डंडियों या पॉलीप्रोपाइलीन की डंडियों से सहारा दें और नई रोपी  गई सब्जियों / लता वाली सब्जियों को सहारा दें। बागवानी की फसलों में यांत्रिक क्षति को रोकने के लिए हैलनेट का उपयोग करें।  सिंचाई और किसी भी प्रकार के रासायनिक छिड़काव से बचें।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (15 मार्च 2023 के अनुसार) 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *