State News (राज्य कृषि समाचार)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त का मई में वितरण संभावित

Share

06 मई 2023, देवास: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त का मई में वितरण संभावित – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त के लिये आयुक्त भू-अभिलेख द्वारा जारी आदेश एवं वी.सी. में दिये गये निर्देशानुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त माह मई 2023 में वितरित होना संभावित है, जिसके लिए नियत कार्यवाही प्राथमिकता के साथ पूर्ण की जा रही है। इस संबंध में अधीक्षक, भूअभिलेख देवास ने विस्तार से जानकारी दी।

खसरा लिंकिंग –अधीक्षक भूअभिलेख देवास ने बताया कि इसके लिए हितग्राही की भूमि की जानकारी लिंक करना होगी, आधार एवं बैंक खाता लिकिंग कराना होगा तथा ई-के.वाय.सी. भी कराना होगी। उन्होंने बताया कि हितग्राही की भूमि की जानकारी लिंक करना। ऐसे कृषक जिनके खसरा लिकिंग होना शेष है, वे खसरे पी.एम.किसान पोर्टल के माध्यम से लिकिंग किया जाना आवश्यक है, यदि खसरा क्रमांक लिकिंग से शेष रहे है, तो ऐसे हितग्राहियों को इस योजना में आगामी 14वीं किश्त का  भुगतान  प्राप्त नहीं हो सकेगा।

आधार एवं बैंक खाता लिकिंग  – अधीक्षक ने बताया कि ऐसे कृषक जिनके बैंक खाते आधार से लिंक नही है, को इस योजना में 14वीं किश्त का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा। साथ ही ऐसे हितग्राही भी जिनके की बैंक खाते त्रुटीपूर्ण है, व अपना बैंक खाता संशोधन हेतु आवेदित है, को भी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा, क्योंकि अब इस योजना में आधारबेस  भुगतान  का प्रावधान होने से उसी हितग्राही को लाभ प्राप्त होगा, जिसका की बैंक खाता आधार लिंक होगा। बैंक खाता संशोधन रिक्वेस्ट वर्तमान में उपलब्ध नही है। शासन द्वारा इसे और अधिक सुगम बनाये जाने हेतु इण्डियन पोस्टल पेमेन्ट सिस्टम भी  लागू  किया है, जिसके माध्यम से कृषक पोस्ट ऑफिस में भी बगैर किसी अन्य दस्तावेजों को उपलब्ध कराये सीधे खाता खोल कर इस खाते में योजना की राशि का लाभ प्राप्त कर सकते  हैं ।

ई.के.वाय.सी.– अधीक्षक भूअभिलेख देवास ने बताया कि तहसीलों में ऐसे हितग्राही जिनकी ई.के.वाय.सी. नही हुई है, को कराया जाना आवश्यक है, जिले में ऐसे कृषक लगभग 18000 है, जिनका ई.के.वाय.सी किया जाना शेष है। शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि आगामी किश्तों के इस योजना में भुगतान उसी हितग्राही को प्राप्त होगा, जिनके द्वारा उक्त तीनो प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements