State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि वैज्ञानिकों ने टैरेस गार्डन (छत गृह वाटिका) का महत्व समझाया

Share

14 दिसम्बर 2023, टीकमगढ़: कृषि वैज्ञानिकों ने टैरेस गार्डन (छत गृह वाटिका) का महत्व समझाया – भारत के कृषि आधारित अर्थव्यवस्था में सब्जी उत्पादन एक अत्यंत महत्वपूर्ण घटक है। भूमि उपयोगए फसल विविधताए रोजगार के अवसर एवं पोषण सुरक्षा प्रदान करने सब्जी की अपनी एक अलग उपयोगिता है। सब्जियों से हमें खाद्य रेशाए खनिजए विटामिनए कार्बोहाइड्रेटए वसाए प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। वर्तमान शोध परिणामों से यह भी पुष्टि होती है कि सब्जियों में पाए जाने वाले कुछ विशेष प्रकार के यौगिक जैसे बीटा कैरोटीनए विटामिन सीए विटामिन ई तथा ग्लूकोसाइनोलेट इत्यादि हमें बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं। याने सब्जियों को रक्षात्मक भोजन भी कहा जाता है। जिसे देखते हुए कृषि विज्ञान केंद्र टीकमगढ़ के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉण् बीण्एसण् किरार के मार्गदर्शन में केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा गृह वाटिका के रूप में सब्जियाँ छत पर उगाई जा रही है जिसे टैरिस गार्डन कहा जाता है।

खरीफ एवं रबी मौसम में गृह वाटिका के रूप में खेत में उगाई गई सब्जियाँ वर्षा के कारण बहुत प्रभावित होती हैं। ऐसा भी नहीं कहा जा रहा है कि व्यक्ति खरीफ एवं रबी मौसम में गृह वाटिका घर के पास खाली जमीन में नहीं लगायें। जहाँ अच्छी जल निकास की समुचित व्यवस्था है वहाँ गृह वाटिका सुचारू रूप से किया जा सकता है परंतु जहाँ घर के आसपास भूमि एवं जल निकास की व्यवस्था नहीं है वहाँ टैरिस गार्डन के रूप में परिवार के सदस्यों हेतु सब्जियाँ उगाई जा सकती हैं साथ ही घर में सीमेंट की खाली पड़ी बोरियों में छत पर पपीता लगाकर परिवार में कुपोषण की बीमारी को दूर किया जा सकता है।
कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉण् एसण्केण् सिंहए डॉण् आरण्केण् प्रजापतिए डॉण् यूण्एसण् धाकड़ए डॉण् एसण्केण् जाटव एवं श्री जयपाल छिगारहा द्वारा विगत 5 वर्षों से टैरिस गार्डन एवं गृह वाटिका की उपयोगिता एवं महत्व के बारे में जिले के विभिन्न ग्रामों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है साथ ही इससे अनेकों लाभ हैं जैसे . परिवार को उच्चगुणवत्ता का पोषणए घरेलू खर्चों में बचतए सब्जियाँ कार्बनिक रूप में उपयोगए विषैले कीट नाशी रसायनों से मुक्तए घर के बुजुर्ग एवं सेवानिवृत्त व्यक्तियों की भागीदारी आदि प्रमुख है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements